logo

झारखंड में पहले की ही तरह शुक्रवार को बंद रहेंगे स्कूल, रविवार अवकाश स्थगित

4377news.jpg
द फ़ॉलोअप टीम, रांची: 
उर्दू प्राइमरी स्कूलों में शुक्रवार की जगह रविवार को साप्ताहिक छुट्टी का आदेश कुछ दिनों पहले ही प्रथामिक शिक्षा निदेशालय ने जारी किया था। जिसका विरोध किया जा रहा था। आज निदेशालय ने उक्त निर्देश को रद्द करते हुए पहले की ही स्थिति को बरक़रार रखा है। अब उर्दू स्कूलों में जुमा यानी शुक्रवार को ही साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 


रविवार अवकाश का हो रहा था विरोध
उर्दू भाषा समाज के अधिकतर स्टूडेंट औऱ टीचर्स अल्पसंख्यक मुस्लिम होते हैं, शुक्रवार को अवकाश रहने के सबब उन्हें जुमा नमाज़ की सुविधा मिल जाती है। इसलिए प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुवनेश प्रताप सिंह के शुक्रवार की जगह रविवार अवकाश के आदेश का विरोध हो रहा था।

स्वतंत्र भारत से पहले से मिल रही शुक्रवार के दिन छुट्टी 
जानकारों ने बताया कि स्वतंत्र भारत से पहले से पूरे देश में और संयुक्त बिहार से वर्तमान तक झारखंड में सरकारी उर्दू स्कूलों में शुक्रवार के दिन साप्ताहिक अवकाश दिया जाता रहा है ताकि उस रोज होने वाले विशेष जुमा की नमाज़ वो अदा कर सकेंं। वही रविवार को उर्दू स्कूल संचालित रहता है। शिक्षा निदेशक का उक्त निर्णय संविधान के मूल भाग-03 और अनुच्छेद 25(1) का उल्लंघन था जो भारत के सभी नागरिकों को अपने धार्मिक मान्यताओं और परम्पराओं को पूूरा करने की आजादी देता है।