logo

पीएम ने 3 प्रमुख वैक्सीनों के संयंत्र का दौरा किया, टीके के विकास की समीक्षा के बाद वैज्ञानिकों पर दबाव बढ़ा

2909news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में बन रहीं कोरोना महामारी के मद्देनजर तीन प्रमुख वैक्सीनों के संयंत्रों का दौरा कर टीके के विकास की समीक्षा की। पीएम मोदी के इस दौरे का मकसद वैक्सीन की तैयारियों, चुनौतियों, सभी भारतीय नागरिकों के टीकाकरण के लिए रोडमैप के लिहाज से फर्स्ट-हैंड जानकारी लेना था। कोरोना महामारी के बीच अब सबकी निगाह इसके वैक्सीनों पर है, जो बनने के करीब हैं।

पीएम ने प्रगति की जानकारी हासिल ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद वैक्सीन के विकास की प्रगति की जानकारी लेने के लिए उन्होंने सबसे पहले अहमदाबाद के पास जाइडस कैडिला के वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट का दौरा किया। उसके बाद वह हैदराबाद में भारत बायोटेक के संयंत्र पहुंचे और वहां से शाम को पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में तीनों प्रमुख वैक्सीनों के बारे में अपडेट लिए। उन्होंने वैक्सीन के विकास में कहां तक प्रगति हुई, ट्रायल्स में अब तक क्या मिला, वैक्सीन कितनी असरदार दिख रही है जैसी तमाम जानकारियां हासिल की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई भी दी। वैक्सीन निर्माण में लगे लोगों के भीतर काफी उत्साह दिखा। 

वैज्ञानिकों पर जल्द वैक्सीन बनाने का दबाव
भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी से जूझ रही है। सबको वैक्सीन की तलाश है। देश में तो कुछ राज्यों में संक्रमण की नई लहर ने चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में प्रधानमंत्री का वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के संयंत्रों का दौरा करना बड़ा संदेश है। एक तो यह पीएम और उनकी सरकार की वैक्सीन को लेकर गंभीरता को दिखाता है और दूसरी बात यह है कि खुद के बीच प्रधानमंत्री को पाकर रिसर्चरों, वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों का निश्चित तौर पर हौसला बढ़ा है। महामारी ने जिस तरह पूरी दुनिया को एक तरह से अस्त-व्यस्त कर रखा है, वैज्ञानिकों पर जल्द वैक्सीन बनाने का दबाव भी बढ़ा है।