logo

घोटालों में फंसे मेवालाल चौधरी ने दिया इस्तीफा, आज ही संभाला था कार्यभार, मिली है अंतरिम जमानत

2633news.jpg
द फॉलोअप टीम, पटना :
बिहार के नए शिक्षा मंत्री बने मेवालाल चौधरी ने अचानक इस्तीफा देकर सबको हैरत में डाल दिया है। मेवालाल चौधरी ने गुरुवार को ही पदभार ग्रहण किया था। इसके बाद अचानक मेवालाल ने इस्तीफा दे दिया है। बिहार के नये शिक्षा मंत्री बने मेवालाल चौधरी पर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहते नियुक्ति मामले में भारी घोटाला करने का आरोप है। वे अभी अंतरिम जमानत पर हैं। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिहार का राज्यपाल रहते मेवालाल चौधरी के खिलाफ जांच करायी थी। जांच के बाद मेवालाल पर आरोपों को सच पाया गया था। ये जांच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर हुई थी। मेवालाल चौधरी पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के भवन निर्माण में भी घोटाले का आरोप है। 

मेवालाल के खिलाफ उठने लगे थे विरोध के स्वर
सबसे बड़ी बात ये है कि मेवालाल चौधरी के इस बड़े घोटाले के खिलाफ सत्तारूढ जेडीयू के नेताओं ने भी आवाज उठायी थी। विधान परिषद में जेडीयू विधान पार्षदों ने मेवालाल चौधरी के खिलाफ हंगामा ख़ड़ा कर दिया था। वहीं बाद में विपक्ष के नेता के रूप में बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने भी मेवालाल चौधरी के खिलाफ जांच की मांग विधानसभा में की थी। सुशील कुमार मोदी सबूतों का पुलिंदा लेकर तत्कालीन राज्यपाल रामनाथ कोबिंद से मिले थे। इसके बाद जांच हुई और जांच में पाया गया कि मेवालाल चौधरी ने कृषि विश्वविद्यालय का कुलपति रहते बड़ा घोटाला किया है। ये घोटाला 161 सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति में हुआ था। 

ये भी पढ़ें.......

पत्नी की रहस्यमय मौत की भी जांच की मांग 
मेवालाल चौधरी पर लगे आरोपों को लेकर विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार पर हमला बोल रही हैं। विधायक बनने के बाद ही बिहार के पूर्व आईपीएस अमिताभ दास ने भी मेवालाल की पत्नी नीता चौधरी की रहस्यमय मौत की जांच के लिए बिहार के डीजीपी से एसआईटी जांच की मांग की थी। लेकिन इन तमाम मामलों में नीतीश कुमार ने भी चुप्पी साधे रखी। इससे पूर्व मेवालाल चौधरी ने इस्तीफा देकर नीतीश कुमार और खुद को फजीहत होने से बचा लिया है।