logo

दूसरे फेज में प्रधानमंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री भी लगवाएंगे टीका, लोगों में डर दूर करने के लिए लिया यह निर्णय

4301news.jpg
द फ़ॉलोअप टीम, दिल्ली 
देश में चल रहे कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीनेशन का टीका लगवाएंगे। पीएम मोदी के साथ-साथ सभी मुख्यमंत्रियों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वदेशी वैक्सीन पर भरोसा बढ़ाने के लिए सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है। देश में पहले फेज का वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हुआ है। इसमें 3 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाया जा रहा है। इसके लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को मंजूरी दी गई थी। 

दूसरे फेज में 50 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन 
देश में शुरू हुए कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे फेज में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरा फेज कब शुरू होगा, अभी यह तय नहीं है। लोकसभा में 343 और राज्य सभा में 200 सांसद की आयु 50 या उससे अधिक है। ठीक इसी तरह मोदी सरकार की कैबिनेट में 95 फीसदी मंत्री टीकाकरण में शामिल हो सकते हैं। अभी देश में टीकाकरण का पहला चरण चल रहा है, जिसमें स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। इस क्रम में अभी तक सात लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो चुका है। पहला टीका आगामी अप्रैल तक चलेगा। इसके अलावा सेना और सुरक्षा बलों के जवानों को टीका लगाया जाएगा।

पिछले दिनों में 7.86 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को टीके लगाया गया
देश के हर एक राज्य में शुरू हुए टीकाकरण अभियान का पहला फेज चल रहा है जिसमें सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 5 दिन में वैक्सीनेशन के 14,119 सेशन हुए। इनमें 7 लाख 86 हजार 842 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई।