logo

3 दिन बाद आयोजित होने वाली CSIR UGC NET परीक्षा क्यों हुई स्थगित? जानें कारण

OMR_sheet.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NTA ने अब एक और पेपर स्थगित कर दिया है। परीक्षा 25-27 जून को होनी वाली थी। शुक्रवार को शाम 8.30 बजे CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित कर दी। परीक्षा स्थगित करने की वजह संसाधन की कमी बताई गई है। NTA ने कहा कि इस परीक्षा का नया टाइम टेबल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर अपलोड किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले 19 जून को गड़बड़ी की आशंकाओं बाद NTA ने UGC-NET की परीक्षा कैंसिल की थी।


परीक्षा को लेकर हुआ था विवाद
बता दें, CSIR-UGC-NET परीक्षा को स्थगित करने से पहले एनटीए (NTA) की ओर से UGC-NET की परीक्षा भी कैंसिल कर दी गई थी। दरअसल, UGC को परीक्षा को लेकर नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट की ओर से गड़बड़ी से संबंधित इनपुट मिला था। जिसके बाद परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। UGC-NET को लेकर विवाद उस समय शुरू हुआ जब NEET परीक्षा को लेकर विवाद हो गया। उस परीक्षा में घोर अनियमितताओं के आरोप लगे। इसके बाद NEET परीक्षा पर शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि NEET (UG) परीक्षा-2024 से संबंधित मामले में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से सुलझा लिया गया है। पटना में हुए परीक्षा में कथित कुछ अनियमितता के कई आरोप लगे।


2 लाख स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन
बता दें कि CSIR यूजीसी नेट परीक्षा के लिए करीब 2 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करती है। जो स्टूडेंट्स जेआरएफ क्लीयर करते हैं वह लेक्चररशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर की भूमिका के लिए योग्य होते हैं। हालांकि इसके लिए उन्हें यूजीसी के मानदंडों को भी पूरा करना होता है।


10 दिन के अंदर एनटीए के 3 बड़े फैसले
बता दें कि एनटीए ने पिछले 10 दिन के अंदर 3 बड़े फैसले लिए हैं जो स्टूडेंट्स पर कहर बनकर टूटे हैं। CSIR-UGC NET एग्जाम को स्थगित करने से पहले एनटीए ने 19 जून को यूजीसी नेट के एग्जाम को रद्द कर दिया था। यह परीक्षा 18 जून को आयोजित हुई थी। इस पेपर में 9 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। उससे पहले 12 जून को नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट यानि कि एनसीईटी का पेपर भी रद्द हो गया था। यह पेपर 12 जून को ही आयोजित हुआ था, लेकिन शाम को ही यह परीक्षा रद्द हो गई थी।

Tags - NTACSIR UGC NETCSIR UGC NET examCSIR UGC NET exam cancel