logo

नई सरकार में किसे मिलेगा कौन-सा मंत्रालय, JP नड्डा के घर बीजेपी के सीनियर नेताओं का मंथन जारी

jp_nadda_photo.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद देश को अब नई सरकार का इंतजार है। एनडीए को मिले बहुमत के बाद देश में फिर एक बार मोदी सरकार की पुष्टि हो गई है। हालांकि, आज यानी 6 जून को भी बैठकों का दौर है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर आज भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की बैठक चल रही है। बैठक में नई सरकार बनाने और शपथ ग्रहण की तैयारियों को लेकर मंथन होगा। गौरतलब है कि इससे पहले 5 जून को भी एनडीए की बैठक हुई थी। जिसमें सर्वसहमति से नरेंद्र मोदी को एक बार फिर से एनडीए का नेता चुना गया।


 भाजपा की बैठक का क्या उद्देश्य
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर बीजेपी के सीनियर नेताओं की बैठक जारी है। इस में गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मौजूद हैं। नई सरकार और मंत्रिमंडल पर चर्चा के लिए यह बैठक बुलाई गई है। सहयोगी दलों से बातचीत के लिए बीजेपी के सीनियर नेताओं की जो कमेटी बनाई गई है, उसमें अमित शाह और राजनाथ सिंह शामिल हैं। सहयोगी दलों से बातचीत का एजेंडा क्या हो, उन्हें मंत्रिमंडल में किस अनुपात में जगह दी जाए और निर्दलीय सांसदों को कैसे जगह दी जाए इन बिन्दुओं पर अहम चर्चा हो रही है।


बीजेपी को नहीं मिली बहुमत
बीजेपी ने जब 2014 में सत्ता हासिल की थी तब बीजेपी के पास बहुमत था हालांकि सहयोगी भी साथ थे। उसी तरह 2019 में भी बीजेपी को अपने दम पर प्रचंड बहुमत था और बीजेपी ने सहयोगियों के लिए भी जगह बनाई। लेकिन इस बार बीजेपी सहयोगियों के साथ से ही सरकार में आ रही है और इस बार की यह एनडीए सरकार पहले की एनडीए सरकार से एकदम अलग होगी। सहयोगी कोशिश में हैं कि वह अपनी पसंद का मंत्रालय ले लें, हालांकि माना जा रहा है कि चार सबसे अहम मंत्रालय जो सीसीएस यानी कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी का हिस्सा होते हैं, विदेश, गृह, वित्त और रक्षा मंत्रालय, इन्हें बीजेपी अपने पास ही रखेगी।

Tags - BJPBJP newsModi 3.0 JP Nadda