logo

Covid Update : देश में जल्द खुलेंगे स्कूल-कॉलेज! केंद्र सरकार जल्दी ही जारी कर सकती है दिशा-निर्देश

068ff5f6-f70a-46f5-88ef-eb781e87cba6.jpg

दिल्ली: 

भारत में चूंकि 15 वर्ष से अधिक आयु के किशोरों का टीकाकरण तेजी से जारी है, केंद्र सरकार एक बार फिर स्कूलों को खोलने (school reopening) पर विचार कर रही है। जानकारी मिल रही है कि केंद्र सरकार जल्द ही नए सिरे से स्कूलों को खोलने से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर सकती है। ली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप से सुझाव मांगा है कि स्कूलों को खोलने की दिशा में किस तरह के कदम उठाए जा सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की क्या है राय! 
गौरतलब है कि कोरोना (corona) ने सभी आयु वर्ग के बच्चों को प्रभावित किया है लेकिन बच्चों में कोरोना से मृत्यु दर अथवा बीमारी की गंभीरता कम है, इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मान है कि बच्चों के स्कूल वापस लौटने में किसी तरह की चिंता नहीं होनी चाहिये। बता दें कि कोरोना महामारी की शुरुआत से ही स्कूल लंबे समय से बंद हैं। कई राज्यों ने बीच में स्कूलों को खोला। कभी बंद किया लेकिन व्यापक परिपेक्ष्य में देखें तो स्कूल अपेक्षाकृत बंद ही रहे हैं। 

स्कूल खोलने पर किया जाएगा विचार
सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि केंद्र स्कूलों को खोलने पर विचार कर रहा है लेकिन आखिर में राज्यों को ही फैसला लेना है कि स्कूल खोलने हैं या नहीं। गौरतलब है कि केंद्र सरकार स्कूलों को क्रमश सख्त कोविड गाइडलाइन (Covid Guidline) के साथ खोलने पर विचार कर रही है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में 24 जनवरी से ही स्कूलों को खोल दिया गया है। हालांकि, स्कूल आने वाले बच्चों को अपने अभिभावकों का लिखित सहमति पत्र लाना होगा। 

16 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था टीकाकरण
गौरतलब है कि देश में वैक्सीनेशन ड्राइव (vaccination Drive) की शुरुआत 16 जनवरी 2021 को की गई थी। 1 मई 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई। 3 जनवरी 2022 से 15 वर्ष से अधिक आयु के किशोरों को भी टीका लगाया गया। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 95 फीसदी आबादी को कोरोना टीका का पहला डोज लगाया जा चुका है.। गुरुवार की शाम तक 164.35 करोड़ डोज दिया जा चुका है। वैक्सीनेशन जारी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पेश किया आंकड़ा
इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने नए कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पेश किया है। भारत में पिछले 24 घंटों में 2 लाख 51 हजार 209 कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इस दरम्यान 627 मरीजों की मौत हो गई। 3 लाख 47 हजार 443 मरीजों ने कोरोना को मात दी। देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 21 लाख 5 हजार 611 है। दैनिक पॉजिटिविटी दर 15.88 फीसदी है। देश में अब तक 1 अरब 64 करोड़ 44 लाख 73 हजार 216 कोविड डोज दिया जा चुका है।