logo

कल किसानों के खाते में प्रधानमंत्री डालेंगे 2000 रुपये, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी

pmo7.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कल यानी 28 फरवरी को किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये डाले जायेंगे। सम्मान निधि योजना की ये 16वीं किस्त होगी। पीएम नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल से किसानों के खाते में 2000 रुपये डालेंगे। किसानों के खाते में ये राशि डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनफिट ट्रांसफर माध्यम से भेजी जायेगी। दूसरे शब्दों में इसके लिए किसानों को कहीं और बैंक या पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि पीएम किसान निधि योजना की शुरुआत साल 2019 के फरवरी महीने में की गयी थी। 

क्या है किसान सम्मान निधि योजना 

चार साल पहले शुरू हुई इस योजना का मकसद आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को मदद करना है। योजना के तहत किसानों को साल में कुल 6000 रुपये दिये जाते हैं। केंद्र सरकार की ओऱ से मिलने वाली इस राशि को एक मुश्त नहीं दिया जाता है। किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये भेजे जाते हैं। 


योजना के लिए क्या हैं शर्तें 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपये की राशि पाने के लिए किसानों को अपने अकाउंट का केवाईसी कराना जरूरी है। साथ ही किसानों को अपनी भूमि का वेरिफिकेशन कराने का भी निर्देश दिया गया है। इन दोनों शर्तों का पालन नहीं करने पर किसान योजना का लाभ पाने से वंचित रह सकते हैं। किसान प्रखंड या जिला स्तर पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 


 

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn