logo

12वीं पास हैं तो 6,000 और बीए पास हैं तो 10,000 मिलेंगे हर महीने, किस राज्य ने लागू की योजना 

cash6.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 
महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि राज्य सरकार 12वीं पास बेरोजगार युवक को 6,000 और बीए पास बेरोजगार युवक को 10,000 रूपये प्रति माह देगी। वहीं, योजना के तहत डिप्लोमा कर रहे छात्रों को हर महीने 8,000 रुपये दिए जाएंगे। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की सरकार ने ये घोषणा मध्य प्रदेश की लाडली बहना योजना की तर्ज पर की है। इससे महाराष्ट्र के लाखों युवा को आर्थिक संबल मिल सकेगा। योजना का नाम लाडला भाई योजना रखा गया है। इसके साथ शिंदे सरकार ने ये भी कहा है कि वो स्त्री-पुरुष में भेद नहीं करती है। कहा, इस योजना से बेरोजगारी कम करने की दिशा में मदद मिलेगी। 

इस योजना का ऐलान करते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, “लाडला भाई योजना’ योजना के तहत हमारी सरकार राज्य के युवाओं को उन कारखानों में अप्रेंटिसशिप करने के लिए पैसे देने जा रही है जहां वे काम करेंगे। इतिहास में यह पहली बार है कि किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है, इस योजना के माध्यम से हमने बेरोजगारी का समाधान ढूंढ लिया है।“ बता दें कि महाराष्ट्र में बेरोगारी का मुद्दा एक बड़ी समस्या बन कर इन दिनों उभर रही है। वहीं कुछ जानकार इसे महाराष्ट्र में होने वाले आसन्न विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं। 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे को बीते लंबे समय से उठाता रहा है। शिंदे सरकार ने युवाओं के लिए आर्थिक मदद का ऐलान कर एक तरह से विपक्ष का मुंह बंद करने की कोशिश की है। वहीं, सीएम एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को इसी साल होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से कुछ महीने पहले ये घोषणा कर कई वर्गों को साधने की कोशिश की है। हालांकि शिंदे सरकार ने इस आरोप को खारिज किया है। 


 

Tags - Ladla Bhai Yojana graduationMaharashtra NewsNational News