logo

संघर्ष : फ़र्ज़ निभाने पर सात गोलिया झेली अब उसी अफसर ने आखिरी प्रयास में UPSC में सफलता पाई 

rinku1.jpg

डेस्क :
UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के नतीजे 30 मई को जारी कर दिए ।इस परीक्षा में यूपी के एक ऐसे PCS अधिकारी ने सफलता पाई है, जिसे भ्रष्‍टाचार मामले का खुलासा करने के बाद सात बार गोली मारी गई थी। रिंकू सिंह राही ने परीक्षा में 683वां स्‍थान हासिल किया है। गौर करने वाली बात यह भी है कि  अपने आखिरी प्रयास में रिंकू ने सफलता हासिल की है। रिंकू राही यूपी के हापुड़ में Provincial civil service officer हैं। इस सफलता के बाद रिंकू की खुशी का ठिकाना नहीं है।  वर्ष 2008 में उन्‍होंने मुजफ्फरनगर में 83 करोड़ रुपये के स्‍कॉलरशिप घोटाले का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाई थी। वे राज्‍य समाज कल्‍याण विभाग में अधिकारी हैं। 

घोटाले में 8 आरोपित लोगों में से चार को हुई थी जेल की सजा 
मामले का खुलासा करने पर रिंकू पर जान लेवा हमला किया गया और उन्हें 7 गोलिया मारी गई। एक गोली रिंकू के चेहरे पर लगी जिस वजह से उनका चेहरा विकृत हो गया। इस घटना में रिंकू की सुनने और एक आँख से देखने की शक्ति चली गई। लेकिन,रिंकू ने जीवटता और आत्मविश्वास का परिचय देते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहे। रिंकू ने अपनी नौकरी के अलावे एक कोचिंग के निदेशक के रूप में सिविल सेवा अभ्यर्थियो को पढ़ाया भी है।वो कहते हैं कि मैंने UPSC की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है,तो इसमें छात्रों का भी बड़ा योगदान हैं।छात्रों के कहने पर ही वे UPSC की परीक्षा की तैयारी करते रहे और इसके साथ छात्रों ने उनका उत्साहवर्धन भी किया। जिसका क्षेय रिंकू छात्रों को साफ़ तौर पर देते हैं।

2004 में राज्य सिविल सेवा परीक्षा पास की  
रिंकू ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2004 में उन्‍होंने राज्‍य सिविल सेवा परीक्षा पास की थी।ऐसे में नौकरी और पढ़ाई के लिए समय निकाल पाना उनके लिए मुश्किल भरा था।  लेकिन,दृढ़ इच्‍छाशक्ति के बूते वे इसे कर सके।  उन्‍होंने कहा कि मेरे लिए लोकहित अहम है जब कभी भी स्‍वार्थ और लोकहित में टकराव होगा तो मैं लोकहित को चुनूंगा।  रिंकू का एक आठ साल का बेटा भी है।