logo

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का 30 दिसंबर को पूर्वाभ्यास, 22 जनवरी को भव्य कार्यक्रम

ram_mandir1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। ऐसे में तैयारियां तेजी से की जा रही हैं। योगी सरकार 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का पूर्वाभ्यास कराने जा रही है। 30 दिसंबर को इस भव्य समारोह का पूर्वाभ्यास होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के दौरे पर जा रहे हैं, जहां वो अयोध्या के नए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। इसी दौरान रिहर्सल भी कर लिया जाएगा। 


30 दिसंबर को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में होगा रिहर्सल
मिली जानकारी के अनुसार 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री की मौजूदगी में मुख्य समारोह दिन के तरह ही साज-सजावट करके पूर्वाभ्यास किया जाएगाा। सजावट अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन के उद्धाटन को लेकर सजावट ठीक उस तरीके से किया जाएगा जैसे 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में होगा। इस पूर्वाभ्यास की तैयारी को लेकर सीएम योगी ने 21 दिसंबर को अयोध्या का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया और पूर्वाभ्यास को लेकर अधिकारियों को निर्देश दे दिए है। 


22 जनवरी 2024 को होगा भव्य कार्यक्रम
काशी के ब्राह्मण द्रविड़ बंधु पं. गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और पं. विश्वेश्वर शास्त्री ने बताया,"22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकेंड से मूल मुहूर्त होगा, जो 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड तक चलेगा। यानी कि कुल 1 मिनट 24 सेकेंड का ही प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त होगा।"इस मुहूर्त की शुद्धि भी की जाएगी। इसलिए मुहूर्त शुद्धि का समय 20 मिनट का होगा। यह 19 जनवरी की शाम 6 बजे से शुरू होकर 6 बजकर 20 मिनट तक चलेगा। इसके बाद 20 जनवरी को सूर्योदय से पहले मुहूर्त शुद्धि का संकल्प होगा।