logo

राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ी, प्रियंका गांधी लड़ेंगी उपचुनाव

a1218.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

राहुल गांधी ने वायनाड संसदीय सीट छोड़ दी है। वे रायबरेली संसदीय सीट से सांसद बने रहेंगे। प्रियंका गांधी अब वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीते करीब 1 सप्ताह से जारी ऊहापोह का पटाक्षेप कर दिया है। मीडिया को जानकारी देते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्पष्ट किया कि राहुल गांधी वायनाड सीट छोड़ रहे हैं। यहां होने वाले उपचुनाव में प्रियंका गांधी कांग्रेस की प्रत्याशी होंगी। यूपी के रायबरेली सीट से राहुल गांधी सांसद बने रहेंगे। गौरतलब है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने पहले वायनाड से प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया। बाद में पार्टी ने फैसला किया कि वे रायबरेली सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। यहां से उनकी मां सोनिया गांधी अक्सर चुनाव लड़ती आई थीं। 

2 घंटे तक चली कांग्रेस पार्टी की मीटिंग
बता दें कि चुनाव खत्म होने के बाद से ही राहुल गांधी सहित कांग्रेस पार्टी के तमाम शीर्ष नेताओं से यह सवाल पूछा जा रहा था कि राहुल गांधी, वायनाड या रायबरेली में से कहां के सांसद बने रहेंगे। राहुल गांधी ने एक मर्तबा कहा था कि मैं तो चाहता हूं कि मैं दोनों ही लोकसभा सीट से सांसद बना रहूं क्योंकि मुझे दोनों ही जगहों से अपार प्यार मिला है लेकिन ऐसा संवैधानिक दृष्टिकोण से मुमकिन नहीं है। ऐसे में एक सीट छोड़ना होगा। मैं पार्टी के सीनियर लीडर से विचार-विमर्श के बाद फैसला लूंगा। सोमवार को कांग्रेस पार्टी की 2 घंटे तक चली लंबी मीटिंग के बाद यह फैसला किया गया कि राहुल गांधी वायनाड सीट छोड़ रहे हैं। 

रायबरेली-वायनाड से भावनात्मक नाता!

राहुल गांधी ने फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि वायनाड और रायबरेली से मेरा भावनात्मक नाता है। मैं पिछले 5 साल से वायनाड से सांसद ता। मैं लोगों को उनके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से चुनाव लड़ेंगी लेकिन, मैं समय-समय पर वायनाड का दौरा भी करूंगा। मेरा रायबरेली से पुराना रिश्ता है। मुझे खुशी है कि मुझे फिर से उनका प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा लेकिन यह एक कठिन निर्णय था। 

वायनाड से प्रियंका गांधी लड़ेंगी चुनाव
गौरतलब है कि राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड और अमेठी सीट से चुनाव लड़ा था। वे वायनाड से चुनाव जीते लेकिन अमेठी में उनको बीजेपी की स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इस बार वे अमेठी के बजाय रायबरेली से लड़े। हालिया संपन्न चुनावों में राहुल गांधी ने दोनों सीटों पर बड़े मार्जिन से जीत दर्ज की। कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली जो पिछली बार के मुकाबले काफी बेहतर है। 

Tags - Rahul GandhiPriyanaka GandhiWaynadLok Sabha Chunav