logo

पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर पर जारी किये 6 डाक टिकट, क्या है इनमें खास बात 

POST_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम मंदिर को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज 6 ड़ाक टिकट जारी किये। इन टिकटों को श्री राम जन्मभूमि मंदिर स्मारक डाक टिकट नाम दिया गया है। पीएम ने इसी के साथ एक पुस्तिका में भी जारी की है। इस पुस्तिका में अलग-अलग देशों में पहले से जारी किये गये डाक टिकटों को संग्रहित किया गया है। पीएम द्वारा जारी सभी डाक टिकटों पर अलग-अलग संदेश व संकेतों के साथ प्रभु श्री राम से संबंधित जानकारी दी गयी है। ड़ाक टिकटों में सूर्य, सरयू नदी, राम मंदिर, चौपाई मंगल भवन अमंगल हारी से संबंधित मूर्तियां उकेरी गयी हैं। 

48 पेज की पुस्तिका में क्या है 

डाक टिकटों को जारी करने के साथ पीएम मोदी ने 48 पेज की पुस्तिका भी जारी की है। इसमें 20 से अधिक देशों में जारी प्रभु राम से संबंधित डाक टिकटों को संग्रहित किया गया है। जिन देशों के डाक टिकट इसमें शामिल किये गये हैं, वे हैं- अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा, कंबोडिया और सिंगापुर आदि। ये पुस्तिका विश्व के विभिन्न देशों और समाज पर प्रभु राम के प्रभावों और आस्था की विवरणी प्रस्तुत करती है। मिली खबर के मुताबिक इस पुस्तिका में पिछले तीन दशकों में प्रभु राम से संबंधित जारी डाक टिकटों को स्थान दिया गया है।  


22 जनवरी को भी जारी होंगे डाक टिकट 

एक दूसरी खबर के मुताबिक राम मंदिर के उद्घाटन पर PM नरेंद्र मोदी भगवान राम, शबरी और निषादराज पर डाक टिकट जारी करेंगे। बता दें कि अयोध्या में निर्मित राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को PM मोदी के हाथों होना है। मोदी ने इससे पहले 5 अगस्त 2020 को राम जन्मभूमि के चित्र वाला डाक टिकट जारी किया था। 22 जनवरी को जारी होने वाले डाक टिकटों की कीमत 50 रुपये होगी। राम मंदिर ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम लगभग एक घंटे तक चलेगा। PM मोदी पूरे कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे।