logo

पोस्ट कोविड हार्ट अटैक के बढ़ते मामलों पर स्वास्थ्य मंत्री ने तोड़ी चुप्पी, दी यह सलाह

heart_attack_mansuk.jpg

द फॉलोअप डेस्क
इन दिनों देश में हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ गए हैं। फिर चाहें वो जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ने के दौरान हो या फिर शादियों को डांस करते हुए। लोगों को अचानक दिल की दौरा पड़ने से मौत हो रही है। पोस्ट कोविड हार्ट अटैक के बढ़ते मामले पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। मनसुख ने कहा कि बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के पीछे कोरोना को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान जो लोग इसकी चपेट में आए थे उन्हें जरूरत से ज्यादा मेहनत नहीं करने की सलाह दी जाती है। ऐसे लोगों को कम से कम 2 साल तक दौड़ने और वर्क ऑउट न करने हिदायत दी जाती है। उन्हें इस सब चीजों से बचने और दूर रहने की जरूरत है। 


ICMR की विस्तृत अध्ययन का दिया हवाला
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि जिन लोगों को सीवियर कोविड हुआ था वो लोग ज्यादा मेहनत करने से बचें। उन्होंने ICMR यानी 'इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च' के एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि ICMR द्वारा इस मामले पर एक विस्तृत अध्ययन किया गया है। जिसमें उन्होंने पाया कि जो लोग कोविड-19 के दौरान गंभीर रूप से कोरोना संक्रमण के चपेट में आए थे। उन लोगों को अगले 2 साल तक किसी भी तरह की मेहनत करने से बचना चाहिए।


नवरात्रि उत्सव के दौरान गरबा में भी हार्ट अटैक से मौतें 
बता दें कि इन दिनों देश में लगातार हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे है। बीते दिन गुजरात से ऐसे कई मामले सामने आए हैं। यूपी की राज्यपाल और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने पिछले हफ्ते अपने दौरे में कहा था कि सरकार हार्ट अटैक के मामलों का विश्लेषण करें। वहीं गुजरात में नवरात्रि उत्सव के दौरान गरबा में भी हार्ट अटैक से मौतें सामने आई है। सबसे ज्यादा सौराष्ट्र से मामला सामने आया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया खुद भी सौराष्ट्र से आते हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N