logo

कोरोना अपडेट : आ सकती है कोरोना की चौथी लहर, अमेरिका की इस दवा कंपनी ने दी चेतावनी

mordena.jpg

डेस्कः
एक तरफ जहां हमारे देश में कोरोना की वजह से लगी पाबंदियों को हटाया जा रहा है तो वहीं अमेरिकी दवा उत्पादक कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना के चौथी लहर आने की चेतावनी जारी की है। मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफन बैनसेल ने बताया कि दुनिया के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर आ सकती है। उन्होंने यह भी कहा, '20 फीसदी ऐसी उम्मीद है कि पहले से पहचान किया गया कोरोना का नया वैरिएंट खतरनाक हो सकता है।'

 

 

कोरोना टीका होगा कारगार 
स्टीफन बैनसेल ने कहा कि, 'मैं यह भी सोचता हूं कि कोरोना टीकाकरण के जरिए इस नए वैरिएंट को करीब 80 फीसदी तक काबू किया जा सकता है, लेकिन इसे लेकर हम सभी को सचेत रहना चाहिए' हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी में कोरोना के 2,96,498 ताजा मामलों के बाद कुल संक्रमित लोगों की संख्या 1,98,93,028 तक पहुंच गई है, जबकि जर्मनी में कोरोना से करीब 288 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही, यूरोपीय देशों में कोरोना संक्रमण की वजह से करीब 1.28 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी से यूरोपीय देशों में हालात चिंताजनक बताए जा रहे हैं। 

 

भारत में 1,685 नए मामले
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,685 नए मामले सामने आये हैं। संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,16,372 हो गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 83 और लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हो गयी है।