logo

जानकारी : कितना खतरनाक है नया COVID-19 XE वेरिएंट, जानिए, किन देशों में फैला रहा है संक्रमण

CORONA213.jpg

डेस्क: 

देशभर में इस समय कोरोना के नए वेरिएंट की चर्चा हो रही है। हर कोई जानना चाहता है कि इस नये वेरिएंट से कितना खतरा है। फिलहाल झारखंड में इस वेरिएंट ने दस्तक नहीं दी है लेकिन लोगों में नए वेरिएंट को लेकर दहशत है। महामारी विशेषज्ञ फिलहाल इसकी प्रकृति को समझने का प्रयास कर रहे हैं। लोगों से कहा जा रहा है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। 

झारखंड में सामान्य है जन-जीवन
गौरतलब है कि फिलहाल झारखंड में जन-जीवन सामान्य है, लेकिन लोगों को चिंता सता रही है कि यदि कोरोना का नया एक्सई वेरिएंट भी मारक हुआ तो क्या होगा। बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट COVID-19 XE है। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट के मुकाबले कहीं ज्यादा संक्रामक है। इस वेरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों में बुखार, गले में खराश, खांसी, जुकाम औऱ त्वचा में जलन जैसे लक्षण दिखते हैं। यदि इस प्रकार का लक्षण दिखे तो सतर्क होना होगा। 

थकान और सिरदर्द की भी शिकायत
COVID-19 XE वेरिएंट की चपेट में आने वाले लोगों में थकान जैसे लक्षण भी दिखते हैं। संक्रमित व्यक्ति को चक्कर आता है। सिरदर्द की समस्या बढ़ जाती है। मांसपेशियों में दर्द होता है। यदि किसी व्यक्ति में ऐसा लक्षण दिखता है तो उसे खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए। गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जूरत है। 

संक्रामक है लेकिन मारक नहीं है नया वेरिएंट
फिलहाल इस वेरिएंट का असर चीन, ब्राजील और अमेरिका जैसे देशों में ज्यादा दिख रहा है। चीन को दोबारा कई पाबंदियां लगानी पड़ी है। भारत में हालांकि, अभी तक इसका असर नहीं दिखा है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि नया वेरिएंट पुराने के मुकाबले अधिक संक्रामक है लेकिन मारक नहीं। जिन देशों में ये फैला है वहां मौत की कोई खबर रिपोर्ट नहीं हुई है।