logo

कशमकश : कब जम्मू कश्मीर में होगा चुनाव...कब मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा!  गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब

a490d099-484f-4ad9-be04-7c8013b9527c.jpg

श्रीनगर: 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में जिला सुशासन सूचकांक (DGGI) लॉन्च किया। गृहमंत्री ने इसे वर्चुअली लॉन्च किया। मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस वर्ष जम्मू कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक आए। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ जनता को मिल रहा है। 

 

स्थिति सामान्य होने पर होगा चुनाव
बीते 2 वर्षों से ये सवाल सबके मन में है कि जम्मू-कश्मीर में कब चुनाव होगा। जम्मू-कश्मीर की क्षेत्रीय पार्टियां, नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी जैसी पार्टियां भी लगातार प्रदेश में चुनाव की मांग करती आई हैं। इस बाबत सवाल पूछे जाने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि परिसीमन शुरू हो गया है। जल्द ही चुनाव होगा। उन्होंने कहा कि, मैंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य होगी। जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जायेगा। 

 

जम्मू-कश्मीर का संवैधानिक प्रावधान
आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने एक अध्यादेश जारी करके जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने का एलान कर दिया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर से पूर्ण राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया था। इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रूप में 2 केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था। उपराज्यपाल के रूप में वरिष्ठ बीजेपी नेता मनोज सिन्हा की नियुक्ति की गई। तब से ही क्षेत्रीय पार्टियां यहां चुनाव कराए जाने की मांग करती आई है।