logo

ज्ञानवापी : मामले में जिला अदालत में आज होगी सुनवाई 

Gyanvapi_mosque3.jpg

डेस्क :
शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से मिले आदेश के बाद आज ज्ञानवापी मामले की सुनवाई वाराणसी की जिला अदालत करेगी।मामले की सुनवाई ज़िला जज डॉक्टर अजय कृष्ण विश्वेष करेंगे। ज्ञानवापी मामले से जुड़े सभी दस्तावेज और सर्वे की रिपोर्ट जो निचली अदालत को सौपी गई थी। अब उनके आधार पर आगे की कार्यवाही जिला अदालत में की जायेंगी।इससे साथ निचली अदालत के आदेश और अर्जिया अब जिला अदालत को सौप दी गई हैं। 

वादी -प्रतिवादी को सुनाकर आदेश होगा पारित 
सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई सीनियर जज को करने के आदेश के साथ कहा था कि अदालत अपना फैसला वादी-प्रतिवादी को सुनाने के बाद ही पारित करे। गौरतलब है कि अंजुमन इंतेज़ामिया मसाजिद के वकीलों ने कोर्ट से कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद में बरामद हुए 'शिवलिंग' के बाद वज़ूख़ाने को सील करने का आदेश उनका पक्ष सुने बगैर सुना दिया गया था। ऐसे में आदेश पारित होते ही उस जगह को सील कर दिया। 

जिला अदालत में तय होना है कि दायर याचिका सुनने योग्य है या नहीं  
शुक्रवार को जिला अदालत में सुनवाई का फैसला सुनते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में दखल देने से मना कर दिया है। साथ ही कहा कि हिन्दू पक्ष की ओर से दायर याचिका सुनने लायक है कि नहीं इसका  फैसला जिला अदालत ही करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने जिलाधिकारी को  निर्देश देते हुए कहा था कि नमाज अदा करने वाले नमाज़ियों के लिए परिसर में वजू के लिए पर्याप्त इंतेज़ाम करें।