logo

निर्वाचन आयोग ने अभिनेता राजकुमार राव को बनाया नेशनल आइकन, यह होगा काम

ीोर.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
चुनाव आयोग ने अभिनेता राजकुमार राव को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. चुनाव आयोग ने राजकुमार राव को नेशनल आइकन बनाने की घोषणा की है। भारत निर्वाचन आयोग 26 अक्टूबर को एक्टर को अपना नेशनल आइकन बनाएगा। इसकी आधिकारिक घोषणा आयोग द्वारा गुरुवार को किया जाएगा। चुनाव आयोग ने अपनी घोषणा में कहा कि मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा। 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में चुनाव दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को होंगे। मध्य प्रदेश और तेलंगाना में 17 और 30 नवंबर को चुनाव होंगे। जबकि राजस्थान में पहले 23 नवंबर को मतदान होना था, अब 25 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने यह भी कहा कि इन राज्यों में चुनाव एक अद्वितीय महत्व रखते हैं क्योंकि ये 2024 में आम चुनाव से पहले अंतिम विधानसभा चुनाव के रूप में कार्य करेंगे। 


वोट के लिए जागरूक करते हैं
नेशनल आइकॉन वोटिंग को लेकर लोगों को जागरूक करते हैं। उनकी कोशिश वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की होती है। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने इसी साल अगस्त में पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना नेशनल आइकॉन बनाया था। दरअसल, अगले साल भारत में लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान में भागीदार बनाना चाहता है. उसका फोकस सबसे अधिक युवाओं पर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब चुनाव आयोग किसी को अपना नेशनल आइकॉन बनाता है तो फिर उस सेलिब्रिटी को चुनाव आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना होता है। यह ज्ञापन अगले तीन सालों के लिए होता है। इसके बाद वह सेलिब्रिटी विज्ञापन के माध्यम से अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से या अन्य दूसरे कार्यक्रमों के जरिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना होता है। 


2010 से की फिल्मों की शुरुआत

बता दें कि राजकुमार राव ने मनोज वाजपेयी को देखकर फिल्मों में आने का सोचा था। 2008 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से 2 साल का एक्टिंग कोर्स किया। इसके बाद उन्होंने कई ऐड के लिए काम किया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2010 से की थी। इसके बाद उन्हें फिल्मों के लिए काफी भटकना पड़ा। राजकुमार राव की नेटवर्थ 81 करोड़ है। वो एक फिल्म के करीब 6 करोड़ फीस चार्ज करते हैं। वहीं ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए 1-2 करोड़ फीस लेते हैं। राव ने बधाई दो में भूमि पेडनेकर के साथ अभिनय किया, जो 2018 की कॉमेडी-ड्रामा बधाई हो का आध्यात्मिक सीक्वल है। अपने अभिनय के लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। 

 

इन पांच राज्यों में होंगे चुनाव 
आपको बता दें कि तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसके नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। इसक लेकर तारीख भी जारी कर दिया गया है। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 17 नवंबर को होगी। राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 25 नवंबर को होगी। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव 30 नवंबर, मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में होगा। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N