logo

न्यायिक घोषणाओं के बावजूद कोयला कंपनियां नहीं कर रही भुगतान, सीएम हेमंत ने लिखा पीएम को पत्र

cm30.jpg

द फॉलोअप डेस्क
सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्र के  पास बकाया 1,36,042 करोड़ रुपये को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने मुख्य रुप से कोयला कंपनियों द्वारा बकाया राशि का भुगतान न करने की बात लिखी है। सीएम हेमंत ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखे गए पत्र में ये बातें कही हैं-
• खनिज रियायत नियम, 1960 के नियम 64बी और 64सी के प्रावधान के अनुसार धुले कोयले की रॉयल्टी बकाया के रूप में 2900 करोड़ रुपये हैं। वर्तमान में, रॉयल्टी को भेजे जाने वाले प्रसंस्कृत कोयले के बजाय रन-ऑफ-माइन कोयले के आधार पर रखा जा रहा है। कोल इंडिया लिमिटेड और इसकी विभिन्न सहायक कंपनियों को कई मांग नोटिस दिए जाने के बावजूद, इन कंपनियों द्वारा अभी तक कोई भुगतान नहीं किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप राज्य को राजस्व का महत्वपूर्ण नुकसान हो रहा है।


• इसके अलावा, 2014 की कॉमन कॉज रिट याचिका 114 में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के संबंध में बकाया हैं। फैसले के अनुसार, मुआवजे का भुगतान पर्यावरण की पहुंच में उत्खनित खनिज की कीमत के रूप में किया जाना है। एमएमडीआर अधिनियम, 1957 की धारा 21 (5) के उल्लंघन के लिए झारखंड सरकार द्वारा विभिन्न कोयला कंपनियों से मांग के माध्यम से लगभग 32,000 करोड़ रुपये का बकाया उठाया गया है, लेकिन अभी तक इस बकाया का भुगतान भी नहीं किया गया है।


• अन्य बातों के अलावा, सबसे बड़ा मुद्दा भूमि अधिग्रहण के तहत बकाया राशि का है। जैसा कि आप जानते होंगे कि कोयला कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में झारखंड राज्य के भीतर 32,000 एकड़ से अधिक जीएम भूमि और 6600 एकड़ जीएम जेजे भूमि का अधिग्रहण किया है। कोल इंडिया की सहायक कंपनियों द्वारा सरकारी भूमि के अधिग्रहण के मुआवजे की गणना संबंधित जिलों के संबंधित उपायुक्तों के कार्यालयों की संयुक्त टीमों के साथ-साथ कोल इंडिया की विभिन्न सहायक कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा की गई है। जैसा कि इन टीमों ने बताया है कि भूमि अधिग्रहण मुआवजे के तहत, बकाया खनिज और बकाया जीएम भूमि के लिए 38,460 करोड़ रुपये और जीएम जेजे भूमि के लिए 2682 करोड़ रुपये है, जो इस पहलू में कुल मिलाकर 41,142 करोड़ रुपये है। 

कोयला कंपनियां नहीं कर रही बकाया राशि का भुगतान
इस संबंध में न्यायिक घोषणाओं के बावजूद  कोयला कंपनियां भुगतान नहीं कर रही हैं। ये सवाल विभिन्न मंचों पर उठाए गए हैं, लेकिन अब तक भुगतान मिलना शुरू नहीं हुआ है। सीएम ने लिखा है कि झारखंड एक अविकसित राज्य है, जिसके लोगों के प्रति झारखंड राज्य की कई सामाजिक आर्थिक विकास परियोजनाएं, योजनाएं और दायित्व हैं, जो उचित मांगों का भुगतान न होने के कारण बाधित हो रहे हैं।

 
अंतिम गांव का अंतिम व्यक्ति हो रहा विकास से वंचित
सीएम ने कहा है कि बार-बार याद दिलाने के बावजूद, इस दिशा में कार्य नहीं हुआ है। इससे राज्य को काफी नुकसान हुआ है। इस कारण राज्य सरकार विभिन्न सामाजिक-आर्थिक सुधारों और नीतियों को अंतिम गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने से वंचित हो गई है। हेमंत ने कहा यदि कानून हमें राजस्व एकत्र करने की अनुमति देता है, तो इसका भुगतान राज्य को किया जाना चाहिए। अगर हम ब्याज राशि को शामिल करें तो उस पर 4.5% साधारण ब्याज की गणना करने पर 510 करोड़ रुपये प्रति माह केवल राज्य को देय ब्याज राशि होगी। अगर हम डीवीसी बकाया के संबंध में झारखंड राज्य से वसूले जाने वाले शुल्क के संदर्भ में समानता से चलें, तो ब्याज प्रति माह 1100 करोड़ रुपये हो जाता है।


सीएम ने किया है प्रधानमंत्री से अनुरोध
सीएम ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि जब तक किश्तों में बकाया का भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक कोल इंडिया और उसकी सहायक कंपनियों को ब्याज राशि का भुगतान करना शुरू कर देना चाहिए या फिर कोल इंडिया के खाते से भारतीय रिजर्व बैंक के भंडार से झारखंड राज्य को सीधा डेबिट किया जाना चाहिए। ऐसा करने से राज्य सरकार सामाजिक आर्थिक परियोजनाओं की मात्रा और गति को ईमानदारी से बढ़ा सकेगी, जो इस गरीब आदिवासी राज्य के सर्वोत्तम हित में है।

सीएम हेमंत ने पीएम से आग्रह किया है कि आप राज्य के हित में हमारे लंबे समय से लंबित बकाए का भुगतान करें ताकि हम अपनी विकास योजनाएं और विशेष रूप से सामाजिक सुधार, आर्थिक विकास योजनाएं चला सकें और झारखंड के लोगों के प्रति अपना कर्तव्य निभा सकें।


 

Tags - judicial announcements coal companies CM Hemant Soren PM Modi Jharkhand News