logo

ज्ञानवापी  : मस्जिद के वजूखाने में मौजूद मछलियों को जीवन रक्षा के लिए शिफ्ट करने की मांग

Gyanvapi_mosque1.jpg

डेस्क :
वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में वजूखाने को सील करने के बाद उसमे मौजूद मछलियों के जीवन पर खतरा आ गया है। दरसल जिस परिसर को सील किया गया है,उस तालाब में कुछ मछलिया भी हैं। मछलियों के जीवन पर खतरे को देखते हुए उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने की मांग की गई है।इससे पहले सर्वे पूरा होने के बाद कोर्ट ने वजूखाने की परिसर को सील करने और एक साथ 20 नमाजियों को ही मस्जिद में नमाज अदा करने की इजाज़त दी थी।  

यूपी सरकार के वकील ने रखी कोर्ट में मांग 
मंगलवार को यूपी सरकार के वकील ने वजूखाने की परिसर को कोर्ट के आदेश पर सील करवाए जाने की जानकरी दी। इसके साथ वकील ने कोर्ट से कहा कि जिस परिसर को सील किया गया है ,वो मानव निर्मित 3 फ़ीट गहरा तालाब है। तालाब के चारो ओर पाइपलाइन और नल लगे हैं,जिसका इस्तेमाल नमाजी वजू के लिए करते हैं।वजूखाने को सील किए जाने के बाद पाइप लाइन को शिफ्ट किया जाना जरूरी है। आगे वकील ने कोर्ट को जानकारी दी कि सील किए गए परिसर में कुछ शौचालय भी हैं। जिनकी परिसर के अलावे कोई और एंट्री नहीं है।

परिसर को सील कर कोषागार में सौपी गई चाभी
यूपी सरकार के वकील ने कोर्ट से कहा कि ज्ञानवापी विवादित परिसर को सील कर दिया गया है। 9 जालीदार दरवाजो में ताले लगाकर उसकी चाभी कोषागार में जमा कर दी गई है।ऐसे में तालाब की मछलिया भी बंद हो गई हैं। बंद होने से उनके जीवन को खतरा हो सकता है। लिहाजा इन्हे कहीं और ले जाने की जरूरत है।