logo

NEET पेपर लीक मामला : पटना पहुंची CBI की जांच टीम, EOU ने केस से जुड़े सभी दस्तावेज किया हैंड ओवर 

eou_cbi.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NEET पेपर लीक मामले में सीबीआई की पहली FIR दर्ज होने के बाद जांच में तेजी आ गई है। सोमवार सुबह सीबीआई की एक दिल्ली पटना पहुंची। पटना पहुंचने से पहले ही सीबीआई की टीम ने बिहार के ईओयू से संपर्क साधा। ईओयू से पेपर लीक से संबंधित कागजातों और अब तक हुई जांच रिपोर्ट मांगी गयी। सोमवार की सुबह सीबीआई की टीम को सारे कागजात सौंप दिये गये। अब सीबीआई इन कागजातों की जांच और समीक्षा के बाद आगे की कार्रवाई शुरू करेगी।


देशभर में हो रहे हैं प्रदर्शन 
बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी 2024 में कथित अनियमितताओं का मामला सीबीआई को सौंप दिया है। एक बयान में मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया के संचालन पर पारदर्शिता के लिए शिक्षा मंत्रालय ने समीक्षा के बाद मामले को व्यापक जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है। बता दें कि यह फैसला NTA को लेकर देश में मचे विवाद और प्रदर्शन के  बीच लिया गया है। इसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के डायरेक्टर  सुबोध सिंह को हटा दिया गया।

 
NTA निदेशक को हटाया गया 
इससे पहले NEET-UG एग्जाम विवाद के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार रात 9 बजे NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के डायरेक्टर जनरल सुबोध कुमार सिंह को हटा दिया। प्रदीप सिंह खरोला को नया डीजी नियुक्त किया गया है। दूसरी तरफ, केंद्र ने NEET-UG एग्जाम में कथित अनियमितताओं के मामले की जांच CBI को सौंप दी है। शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार देर रात इसकी घोषणा की।

Tags - NEETNEET newsNEET paper leak CBICBI delhiBihar EOU