logo

झारखंड में कोरोना के 2 एक्टिव केस, मरीजों की संख्या बढ़कर 1296

covid1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड में कोरोना के 2 एक्टिव केस सामने आए हैं। दोनों मरीज जमशेदपुर के टीएमएच में भर्ती हैं। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर बताई जा रही है। देशभर में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1296 हो गई है। अब तक केरल और यूपी में मिलाकर 5 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना को लेकर केरल में गाइडलाइन भी जारी किया गया है। वहां मास्क पहनन अनिवार्य कर दिया गया है। बता दें कि कोरोना फिर अपना पांव तेजी से पसार रहा है। केरल में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रही है। इसे देखते हुए झारखंड सरकार भी अलर्ट हो गयी है। 


सभी जिलों के डीसी को निर्देश 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी ने सभी जिलों के डीसी को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश का हवाला देते हुए अभियान निदेशक ने सभी डीसी को कोविड को लेकर कई निर्देश दिये हैं। इनमें सक्रिय निगरानी, निवारक उपाय, श्वसन संबंधी मामले की पर्याप्त जांच व अस्पतालों में तैयारी सुनिश्चित करने को कहा गया है। 


मॉक ड्रिल किया जाए 
अभियान निदेशक ने सभी डीसी को निजी व सरकारी अस्पतालों की क्षमता की समीक्षा करके तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ऑक्सीजन वाले बेड, आईसीयू बेड, मानव संसाधन, उपकरण, टेस्टिंग किट और रीएजेंट, पीपीई, दवाएं, एंटीबायोटिक्स और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। इसके अलावा कर्मियों को स्पष्ट कहा है कि अस्पतालों की तैयारी एवं क्षमता के आकलन के लिए मॉक ड्रिल/ड्राई रन करके सभी निजी व सरकारी अस्पतालों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।