logo

Dhanbad : चाल धंसने से फिर दो लोगों की गई जा'न...अवैध कोयला खनन को लेकर प्रशासन कब होगा सख्त

chaal.jpg

धनबादः

धनबाद में आये दिन लोग अवैध कोयला खनन का शिकार हो रहे हैं। पेट की आग बुझाने के लिए लोग रिस्क लेकर कोयला खदान में चले तो जाते हैं लेकिन वो खुद इस बात से निश्चित नहीं रहते हैं कि वह घर वापस आ भी पायेंगे या नहीं। कभी भी चाल धंस जाती है और लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं। आज भी ऐसा ही कुछ हुआ। निरसा थाना क्षेत्र के कापासारा आउटसोर्सिंग में गुरुवार की सुबह दो लोगों की मौ'त हो गयी। चाल धंसने की वजह से दोनों मजदूरों की मौ'त हो गयी है। मजदूर जैसे ही कोयल खनन करने के लिए खदान घुसे थे कि अचानक चाल धंस गई। 


शव लेकर फरार हुए 
धनबाद में ज्यादातर खदानों में अवैध कोयला खनन ही हो रहा है इसलिए जब लोगों की जान यहां जाती है तो उनकी मौत की पुष्टि करने से भी लोग कतराते हैं। मजबूरी इस कदर भी होती है कि खुद परिवार भी अपने परिजन की मौत को सबके सामने नहीं स्वीकार कर पाते हैं। आज भी कुछ ऐसा ही हुआ, बताया जाता है कि मलबे से शव को जैसे ही निकालकर रखा गया, वैसै ही उनके साथी शव लेकर फरार हो गए हैं। जिन दो लोगों की मौत हुई है उनमें से एक कमारडीह और दूसरा मुग़मा क्षेत्र का रहने वाला है।



क्या कहतीं हैं विधायक 
अवैध कोयला खनन को लेकर निरसा क्षेत्र की विधायक अपर्णा सेन गुप्ता ने बताया कि हाल ही में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर अवैध कोयला खनन कार्य को रोकने की मांग की थी, लेकिन, प्रशासन की ओर से इसपर कोई कार्रवाई नहीं की गई। लगातार हो रही मौत के बाद पुलिस प्रशासन अवैध कोयला कारोबार में सहयोग कर रही है।