logo

गिरिडीह में इस जगह निकल रहा रहस्यमय पानी, जानें माजरा

जोोलग.jpg

द फॉलोअप टीम, गिरिडीहः
झारखंड के अलग-अलग जिलों में कई ऐसे रहस्यमय चीजें हैं जिसपर से पर्दा उठना अब भी बांकी है। ऐसा ही एक रहस्य छिपा है गिरिडीह में सीसीएल कोलियरी के बनियाडीह के पास। जहां भगवान शिव विराजमान हैं। शिव मंदिर के पास वर्षों से चौबीस घंटे पानी निकलता रहता है। पहले यह झरना सरीखा था। बाद में यहां टोटी लगा दी गई जिससे लगातार पानी निकल रहा है। भीषण गर्मी में भी पानी नहीं सूखता है, यह पानी काफी साफ और पीने लायक है। 


दूर-दूर से लोग ले जाते थे पानी 
आज से कई सालों पहले तक बनियाडीह, चिलगा, अकदोनी, करमाटांड़ समेत आसपास के कई गांवों के लोग यहां पानी लेने आते थे। लाइन में लगकर लोग पीने के लिए इस टोटी से भरते थे। यही नहीं कोलियरी के कई अधिकारी और शहर के कई बड़े लोगों को भी यहां का पानी बहुत पसंद था। बिस्लरी वाटर के इस जमाने में भी लोग वहां का पानी पी रहे हैं। हालांकि अब लोगों की संख्या अब कम हुई है। कहा जाता है कि इस शिव मंदिर के पास स्थित इस टोटी का इतिहास सैकड़ों साल पुराना है। 


पानी काफी मीठा है
एक स्थनीय बताते हैं कि जब से उन्होंने जन्म लिया है, तब से इस टोटी को देख रहे हैं। हालांकि यहां पानी कब से निकल रहा किसी को पता नहीं है। ग्रामीण कहते हैं कि यहां का पानी मीठा और सुपाच्य है। एक और ग्रामीण ने बताया कि पहले चट्टान के बीच से पानी निकलता था। बाद के दिनों में सीसीएल के द्वारा चट्टान के चारों ओर घेरकर टंकी का एक स्ट्रक्चर बनाकर उसमें टोटी लगा दी गई, ताकि पानी की ज्यादा बर्बादी नहीं हो। पहले यह झरना की तरह था।