logo

दिसंबर में प्रस्तावित JSSC-CGL परीक्षा होने पर संशय, जानें क्यों हो रही है देरी!

a3111.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा आयोजित सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (CGL) पर संशय बना हुआ है। आयोग के मुताबिक परीक्षा आयोजन की संभावित तिथि 16-17 दिसंबर थी लेकिन अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है। संभावित तारीख को देखें तो परीक्षा में अब केवल 10 दिन का समय बचा है। बता दें कि जेएसएससी-सीजीएल परीक्षा में तकरीबन 6.5 लाख अभ्यर्थियों को हिस्सा लेना है। आयोग संभावित तारीख को परीक्षा लेगा या नहीं, फिलहाल स्पष्ट नहीं है। बताया जा रहा है कि आयोग ने सभी जिलों से परीक्षा केंद्र की जानकारी मांगी थी। 8 जिलों ने देर से सूची भेजी वहीं 9 जिलों ने वह भी नहीं। 

आयोग ने कार्मिक विभाग को पत्र लिखकर क्या कहा!
जेएसएसी ने कार्मिक, प्रशासनिक सुधार और राजभाषा विभाग के सचिव को पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि उन्हें जिलों में परीक्षा केंद्र को लेकर पर्याप्त सूची मुहैया नहीं कराई गई है। जेएसएससी ने 25 नवंबर को पत्र लिखा था। आयोग का कहना है कि सीट मैट्रिक्स मिलने के बाद परीक्षा का आयोजन कराने वाली एजेंसी को इसकी तैयारी में तकरीबन 2 महीने का समय लगता है। अब तक सीट मैट्रिक्स ही नहीं मिली है तो ऐसे में परीक्षा का आयोजन कैसे संभव है। आयोग ने बताया कि परीक्षा केंद्र का निर्धारण होने के बाद प्रश्न पत्र, ऑन्सर शीट और हाजिरी पुस्तिका सभी केंद्रों तक पहुंचाने में वक्त लगता है। 

जेएसएससी सीजीएल में देरी पर छात्रों में आक्रोश
गौरतलब है कि झारखंड में अभ्यर्थियों द्वारा लगातार सरकार से जेएसएससी की परीक्षा जल्द आयोजित करने की मांग की जा रही है। अभ्यर्थियों में देरी की वजह से आक्रोश भी देखा जा रहा है। बता दें कि आखिरी बार जेएसएससी-सीजीएल परीक्षा के वर्ष 2012 में नियुक्तियां हुई थी। 2015 में रघुवर सरकार के कार्यकाल में वेकैंसी आई थी लेकिन अलग-अलग कारणों से परीक्षा स्थगित और रद्द होती रही। अब 2024 आने को है लेकिन परीक्षा नहीं ली जा सकी है। गौरतलब है कि नगरपालिका सेवा संवर्ग प्रतियोगिता परीक्षा में कथित गड़बड़ी को लेकर पहले ही झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) विवादों में है।