logo

Deoghar : श्रावणी मेले को लेकर तैयारियों की हुई समीक्षा, DC और SP ने जरूरी निर्देश

a297.jpg

देवघर: 

राजकीय श्रावणी मेला, 2022 के सफल संचालन और श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। इसी कड़ी में आज पुलिस उप महानिरीक्षक, उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से देवघर बीएड कॉलेज परिसर में सभी वरीय पदाधिकारियों एवं दंडाधिकारियों तथा पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफ किया गया। इस दौरान तैयारियों की समीक्षा कर सभी दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया गया। साथ ही सभी संबंधित अधिकारियों को उनके कर्तव्यों व दायित्वों से अवगत कराया गया। साथ ही दूसरी सोमवारी को लेकर की गई तैयारियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।

पुलिस उप-महानिरीक्षक ने तैयारियों की समीक्षा की
इस दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक ने कहा कि श्रावण मास 2022 के पहली सोमावरी के दौरान आप सभी ने पूरी तत्परता के साथ कार्य किया था। इसी प्रकार दूसरी सोमवारी को आप सभी को अपनी अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करना है।उन्होंने कहा कि देवतुल्य श्रद्धालुओं व कांवरियों की सुविधा व सुरक्षा का ख्याल रखना आप सभी प्रमुख प्राथमिकता है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बाबा बैद्यनाथ धाम की पावन नगरी देवघर आने वाले श्रद्धालुओं/कांवरियों को सुगमता पूर्वक दर्शन/जलार्पण कराना हमारी जिम्मेवारी है। अतः सभी अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ करें। ताकि श्रद्धालु एक अच्छा संदेश लेकर अपने गंतव्य की ओर बढ़े। और एक सकारात्मक संदेश राज्य ही नहीं बल्कि देशभर में जाय।  

उपायुक्त ने आपसी समन्वय से काम करने को कहा
देवघर बीएड कॉलेज में आयोजित ब्रीफिंग में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि दूसरी सोमवारी को लेकर सभी तैयारियों और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ और बेहतर किया गया है ताकि श्रद्धालु सुगम और सुरक्षित रूप से जलार्पण कर सकें। ब्रीफिंग के दौरान उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि आप सभी को बार बार ब्रीफिंग करने का उद्देश्य यही है कि श्रावण मेला  2022 के दौरान आ रही समस्याओं को मिलकर और आपसी सहयोग से निराकरण सुनिश्चित किया जा सकें। उन्होंने कहा कि बाबा नगरी आने वाले श्रद्धालुओं/कांवरियों को सुगम और सुरक्षित जलार्पण कराना जिला प्रशासन की जिम्मेवारी है। अतः आप सभी को पूरी मुस्तैदी और सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना है। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि दूसरी सोमवारी को लेकर बाबा नगरी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में अत्यधिक बढ़ोतरी होने की संभावना है। 

दूसरी सोमवारी को साढ़े 3 लाख श्रद्धालु होंगे शामिल! 
करीब 3 से 3.5 लाख की संख्या में श्रद्धालुओं की आने की संभावना हैं। आप सभी को अत्यधिक भीड़ से घबराना नहीं है, सभी श्रद्धालुओं को सुगम और सुरक्षित जलार्पण कराने की दिशा में कार्य करना है। उन्होंने कहा कि सुगम व सुरक्षित जलार्पण के लिए सबसे महत्वपूर्ण है समन्वय और संवेदनशीलता। सभी अधिकारियों, दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों को समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करना है ताकि उसका उचित संचालन सुनिश्चित हो। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि सभी दंडाधिकारी अपने वरीय प्रभारियों के संपर्क में रहेंगे और समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में कोई गलती नही होनी चाहिए। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि समय समय पर श्रद्धालुओं को मोटिवेट करते रहें। इसके साथ ही उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि मेला क्षेत्र में एंबुलेंस सेवा को संचालित रखेंगे। साथ ही सभी दंडाधिकारी पूरी सयंमता के साथ कार्य करेंगे। इसके अलावा मेला क्षेत्र में की गई तैयारियों और सुविधाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था का निरंतर निरीक्षण करते रहे। टीम भावना के साथ कार्य करें।

 

दंडाधिकारियों को कर्तव्य और दायित्व की जानकारी दी
आगे उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को बाबा नगरी आने वाले देवतुल्य श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी दंडाधिकारियों को उनके कर्तव्य एवं दायित्व की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाओं की नियमित मॉनिटरिंग करते हैं, कही भी किसी प्रकार की कोई कमी न हो। श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा हमारा पहला दायित्व है। ताकि कावरियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराया जा सकें। उन्होंने बताया कि कोई भी वीवीआईपी, वीआईपी और ऑउट ऑफ़ टर्न दर्शन पर रोक रहेगा। अभी कोई वीआईपी, वीवीआईपी नही है, सिर्फ श्रद्धालु एवम कांवरियां ही वीवीआईपी है। इसलिए इसका खासा ध्यान रखे कि कोई भी वीवीआईपी बनकर उसका लाभ न उठाएं। 

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आगे बढ़ेगी और जिम्मेदारी
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पहली सोमवारी के दिन आप सभी का कार्य काफी सराहनीय था। ऐसे में दूसरी सोमवारी में आपकी जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है। दूसरी सोमवारी को लेकर सभी तैयारियों को दुरुस्त कर लें। दूसरी सोमवारी को ज्यादा भीड़ आने की संभावना है, इसलिए सारी तैयारियां पहले ही दुरुस्त कर ली गई है। शेष कार्य को जल्द दुरुस्त कर लें। उन्होंने कहा कि जिन-जिन स्थानों पर ज्यादा भीड़ आने की संभावना है, वहां अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। साथ ही रूटलाइन में जितने भी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी है, वे निरंतर पेट्रोलिंग करते रहें और कांवरियों को गाइड करते रहें। उन्होंने कहा कि स्टेटिक्स फोर्स कार्य करना चाहिए। इसके साथ ही बैरिकेडिंग के बाहर कोई भी कांवरिया न सोएं, यह भी सुनिश्चित करें। 

 

बैरिकेडिंग के भीतर भी तत्परता दिखाने की नसीहत
बैरिकेडिंग के अंदर भी एक पुलिस पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करेंगे ताकि कोई लापरवाही न हो। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर में भागा भागी न हो, यह सुनिश्चित करेंगे। साथ ही सभी दंडाधिकारी समय से अपने स्थान पर आए और समय से अपना स्थान छोड़े। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जितने भी मैन पावर आपको उपलब्ध कराए गए है, उनका शत प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद ही नही बल्कि पूरा विश्वास है कि जैसे हमने पहली सोमवारी को सफलतपूर्वका कराया था, वैसे ही दूसरी सोमवारी को भी सफलतापूर्वक संपन्न कराया जाय। 

उप-विकास आयुक्त ने पदाधिकारियों की सराहना की
इसके अलावा उप विकास आयुक्त ने कहा कि पहली सोमवारी काफी अच्छा रहा। दूसरी सोमवारी और बेहतर बनाने हेतु आप सभी को पूरी लगन एवं सतर्कता के साथ कार्य करना है। कल के दिन अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु आयेंगे, इसलिए संयम के साथ कार्य करेंगे। इसके अलावा उप विकास आयुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र कोई अप्रिय घटना न हो, यह सभी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही समय से अपने स्थान पर उपस्थित रहेंगे। साथ ही अपने वरीय प्रभारियों तथा कंट्रोल रूम के लगातार संपर्क में रहेंगे। उन्होंने कहा कि आज की रात पूरी जिला प्रशासन की टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही पूरी विनम्रता के साथ कांवरियों को मोटिवेट करें। उन्होंने कहा कि काम के साथ साथ अपने भी स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। इसलिए स्वयं का ध्यान रखते हुए अपने कार्यों को करें। 


इसके अलावा एएसपी ने कहा कि सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को संवेदनशील होकर कार्य करना है। सेवा भाव के साथ अपने कार्यों का संचालन सुनिश्चित करें। इसके साथ ही होल्डिंग प्वाइंट में सही इनफॉर्मेशन साझा करें। 

 

पहली सोमवारी के सफल आयोजन से बढ़ा मनोबल! 
इसके अलावा अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर ने कहा कि दूसरी सोमवारी को अत्यधिक भीड़ को देखते हुए सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है। पहली सोमवारी के सफल आयोजन से सभी का मनोबल बढ़ा है। दूसरी सोमवारी को बेहतर तरीके से संपन्न कराने हेतु हमें और बेहतर ढंग से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि इसमें समन्वय की कोई कमी नही होनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण है समन्वय। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में कार्य करते वक्त पूरी मुस्तैदी दिखाएं। साथ ही भीड़ को नियंत्रित करना भी आपकी जिम्मेवारी है। समन्वय स्थापित करते हुए भीड़ को नियंत्रित करें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि वरीय पदाधिकारियों को रेस्पोंड जरूर करें।