logo

गरीब स्टूडेंट्स को सुदेश महतो ने दिया ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ का तोहफा, कॉलेज जाने के लिए मिलेगी मुफ्त बस सेवा, जानिये बस में क्या-क्या हैं सुविधाएं

Sudesh.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची
‘पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली’ मुहिम के तहत विधायक और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने सोनाहातू के स्टूडेंट्स को आज ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ का तोहफा दिया। ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो की तरफ से शुरू की गयी निःशुल्क बस सेवा है, जो सिर्फ सोनाहातू प्रखंड के ग्रामीण स्टूडेंट्स के लिए है।

 
सिल्ली विधानसभा क्षेत्र स्थित सोनहातू प्रखंड के गांवों के गरीब स्टूडेंट्स की उच्च शिक्षा को ध्यान में रखकर सुदेश महतो की ओर से ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ बस सेवा शुरू की गयी है। यह निःशुलक बस सेवा सोनाहातू प्रखंड से चार से पांच स्टॉपेज होते हुए रांची तक के लिए उपलब्ध रहेगी। 

स्टूडेंट्स को मिलेगा आई कार्ड, इसे दिखाकर ले सकेंगे निःशुल्क बस सेवा का लाभ
आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स या जो किसी कारणवश शिक्षा के लिए रांची शहर की ओर नहीं पहुंच पा रहे थे, अब वैसे स्टूडेंट्स रांची शहर में स्थित कॉलेजों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आसानी से जा सकेंगे। इस निःशुल्क बस सेवा का लाभ किसी भी वर्ग के बच्चे ले सकेंगे। इस सेवा का लाभ लेने के लिए बच्चों को एक आई कार्ड दिया जायेगा, जिससे बच्चे बस की निःशुल्क सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

बस में Wi-Fi, CCTV की सुविधा, महिला सुरक्षाकर्मी भी रहेंगी तैनात
बता दें कि ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। बस में सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर पहलू का ध्यान रखा गया है। बस में बच्चों की सुविधा के अनुसार Wi-Fi इंटरनेट, सीसीटीवी कैमरे, प्रत्येक सीट पर हेल्प बटन और पंखे लगाये गये हैं। इतना ही नहीं, छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए बस में महिला सुरक्षाकर्मियों की भी मौजूदगी होगी।

परिजन घर से ही बस में मौजूद बच्चों पर रख सकेंगे नजर
दरअसल, स्टूडेंट एक्सप्रेस बस में जितने सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, वे जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम से कनेक्टेड हैं। इसके जरिये परिजन अपने-अपने बच्चों पर नजर रख सकेंगे। इस सुविधा से परिजन अपने बच्चों को लेकर चिंतामुक्त रहेंगे कि उनके बच्चे किस स्थिति में हैं।

आर्थिक परेशानी को उच्च शिक्षा में बाधा नहीं बनने देंगे : सुदेश महतो
सुदूर ग्रामीण इलाकों के बच्चे को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए ‘पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली’ मुहिम के अंतर्गत हमने स्टूडेंट एक्सप्रेस निःशुल्क बस सेवा की शुरुआत की है। आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट्स, जिनकी उच्च शिक्षा में आर्थिक स्थिति अड़चन बनती है, अब ऐसी समस्या उनकी उच्च शिक्षा में बाधा नहीं बन पायेगी। स्टूडेंट्स अपने मनचाहे कॉलेजों में पढ़ाई करने के लिए सिल्ली से रांची तक आराम से जा सकते हैं। उन्होंने आज इस निःशुल्क बस सेवा की शुरुआत के मौके पर मौजूद स्टूडेंट्स से कहा, “आपकी शिक्षा के लिए हम प्रयासरत हैं। पढ़ेगा सिल्ली, बढ़ेगा सिल्ली में विकास की और भी कड़ियां जुड़ेंगी।” उन्होंने कहा, "पूरे सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में रहनेवाला एक-एक सदस्य मेरा परिवार है और एक-एक सदस्य पढ़कर आगे बढ़े, योग्यता हासिल करे, यह मेरी प्राथमिकता है।"

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N