logo

SIT करेगी गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड की जांच, गृह विभाग के आदेश पर CID ने गठित की कमेटी

a1351.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

धनबाद मंडल कारा में गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड की जांच के लिए गृह विभाग के आदेश पर सीआईडी ने एसआईटी गठित कर दी है। सीआईडी (डीजी) ने अनुराग गुप्ता ने एसआईटी की अगुवाई आईजी (सीआईडी) असीम विक्रांत मिंज को सौंपी है। एसआईटी में सीआईडी एसपी कार्तिक एस, डीएसपी दीपक कुमार और 3 इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों को शामिल किया गया है। 

सीआईडी आईजी की आरंभिक रिपोर्ट का जिक्र
मंगलवार को जारी आदेश में गृह विभाग के आदेश में कारा महानिरीक्षक और सीआईडी आईजी की आरंभिक रिपोर्ट का जिक्र भी किया गया था। गौरतलब है कि गृह विभाग ने आदेश दिया था कि गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड की जांच के लिए एसआईटी गठित की जाए। वहीं, 5 दिसंबर को मामले का संज्ञान लेते हुए झारखंड हाईकोर्ट ने भी मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने की बात कही थी। हाईकोर्ट ने इस केस में सरकार से भी जवाब तलब किया था कि जेल के भीतर हथियार कैसे पहुंचा? झारखंड हाईकोर्ट ने कहा था कि इस हत्याकांड के पीछे राजनीतिक एंगल से भी इनकार नहीं किया जा सकता। सभी एंगल से जांच हो। 

इन बिंदुओं पर मामले की जांच करेगी एसआईटी
गृह विभाग के आदेश पर गठित एसआईटी में पूरे घटनाक्रम की गहन जांच की बात कही गई है। एसआईटी इस बात की भी पड़ताल करेगी कि क्या घटना के पीछे कोई बड़ी साजिश थी। कमेटी को निर्देश दिया गया है कि जांच कर 2 माह में रिपोर्ट पेश करें। जांच में हत्याकांड में जेलकर्मी, पदाधिकारी सहित गैर सरकारी व्यक्तियों की भूमिका की जांच करने की बात कही गई है। गौरतलब है कि 3 दिसंबर को धनबाद मंडल कारा में बंद शहर के पूर्व डिप्टी मेयर नीरज सिंह हत्याकांड के मुख्य अभियुक्त अमन सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्यारोपी की पहचान सुंदर महतो के रूप में की गई। हालांकि, यह उसका वास्तविक नाम नहीं था।