logo

श्रावणी मेला होगा खास, एसी वाले अस्पताल और 3.2 करोड़ का हेल्थ बजट; जानें और क्या– क्या

sharvani_mela2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
श्रावणी मेला 2024 को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। मेले को लेकर विभाग की ओर से कई तरह के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेले को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। इस बार की श्रावणी मेला पिछले साल की तुलना में बेहतर किए करने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार श्रद्धालुओं के मेडिकल के लिए करीब 3.2 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। इस बार एसी वाले अस्पताल से लेकर एंबुलेंस तक का बजट बनाकर स्वास्थ्य विभाग कार्यलय में भेज दिया गया है। 

इस बार 40 एम्बुलेंस लगाया जाएगा
सिविल सर्जन डॉ. रंजन सिन्हा ने सभी प्रकार का प्रस्ताव बजट तैयार कर डीसी व स्वास्थ्य विभाग कार्यालय को भेज दिया है। भेजे गए प्रस्ताव में जिक्र है कि इस बार श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुविधा के लिए 30 एंबुलेंस के जगह 40 एम्बुलेंस लगाया जाएगा। सभी एम्बुलेंस एयर कंडीशनर युक्त होगी। इसके साथ-साथ वर्ष 2023 की तुलना में इस बार 4-5 अस्थाई हॉस्पिटल बनाया जाएगा। जहां पर तीन शिफ्ट में डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी तैनात रहेंगे। इसके साथ-साथ 150 की संख्या में डॉक्टर 4 सौ से 500 की संख्या में एएनएम के अलावे अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहेंगे। कांवरिया रूट लाइन में 5 एसी युक्त हॉस्पिटल प्रस्ताव में यह भी जिक्र किया गया है कि झारखंड बिहार बॉर्डर से लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर तक पांच ऐसे अस्थाई अस्पताल का निर्माण कराया जाएगा। जहां एसी युक्त होगा। जिसमें तीन से चार कमरे वातानुकूलित रहेगा।


मोटरसाइकिल एम्बुलेंस से होगी सेवा
इस श्रावणी मेला में मोटरसाकिल से सेवा की जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है। प्रस्ताव में यह भी जिक्र किया है की गंभीर अवस्था में मिले श्रद्धालुओं की सेवा मोटरसाइकिल एंबुलेंस से किया जाएगी घनी और संकीर्ण स्थान से अस्थाई व स्थाई अस्पताल तक पहुंचाने के लिए मोटरसाइकिल एम्बुलेंस का उपयोग किया जाएगा।


टोटो एम्बुलेंस होगा बाहल
बाबा नगरी में श्रावणी मेला में काफी भीड़ होती है। इस दौरान शहर की सड़के काफी संक्रीण होती जाती है। ऐसे में अस्पताल आने-जाने में काफी परेशानियां होती है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने इस बार घनी और संकीर्ण स्थान से चार पहिया एंबुलेंस तक पहुंचाने के लिए टोटो एम्बुलेंस का बाहल किया जाएगा। जिसके लिए भी सीएस ने प्रस्ताव डीसी को भेजा है।

Tags - Shravani FairShravani Fair newsJharkhand newsJharkhand health department