logo

दवा घोटाले की जांच कराने के लिए सरयू पहुंचे CBI के पास, सौंपा ज्ञापन

986.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में दवा घोटाला हुआ है। विधायक सरयू राय ने अपने इस आरोप को लेकर बीते 1 फरवरी को प्रेस कांफ्रेंस किया था। उन्होंने सीएम से जांच कराने की मांगी की थी। लेकिन जब सरकार की ओर से उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो 16 फरवरी को सरयू राय रांची स्थित सीबीआई आईजी के दफ्तर जा पहुंचे। यहां उन्होंने सीबीआई निदेशक के नाम एक ज्ञापन सौंपकर दवा घोटाले की जांच करने की मांग की है। ज्ञापन में उन्होंने कंपनियों के नाम भी दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री व दवा कंपनियों की मिलीभगत से हुआ घोटाला
सरयू राय ने बताया कि जेनरिक दवाओं की खरीद में झारखंड में 150 से 200 करोड़ रूपये का घोटाला हुआ है। यह घोटाला भारत सरकार की दवा निर्माता कंपनियों और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के बीच सांठगांठ के कारण हुआ। झारखंड में वर्ष 2020 के शुरुआत में स्वास्थ्य विभाग ने दवाओं की थोक खरीद के लिए खुला टेंडर निकाला। न्यूनतम दर वाले आपूर्तिकर्ता को विभाग ने सूचित किया कि वे विभाग के साथ निर्धारित दर पर दवा आपूर्ति का एग्रीमेंट करें। जल्द दवा आपूर्ति करें। इस बीच भारत सरकार की दवा निर्माता कंपनियों ने स्वास्थ्य मंत्री को प्रभावित किया कि विभाग उनसे दवा खरीदे। मंत्री ने टेंडर से निर्धारित न्यूनतम दर पर दवा नहीं खरीद कर विभाग में एक संलेख तैयार कराया कि भारत सरकार की 5 दवा निर्माता कंपनियों से उनके द्वारा निर्धारित दर पर दवा खरीदी जाए। यह संलेख मंत्रिपरिषद में भेजकर स्वीकृति लिया। फिर टेंडर से तीन-चार गुना अधिक दर पर दवा खरीदी गई।

भारत सरकार की दवा कंपनियों की भी हो जांच
सरयू राय ने कहा कि इन कंपनियों को फायदा पहुंचाने के कारण सरकारी खजाना को 150 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान पहुंचा है। इस संबंध में सरयू ने कहा कि मैंने सीबीआई निदेशक से भारत सरकार की दवा निर्माता कंपनियों और झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री से मिलीभगत और सरकारी धन की हेराफेरी कराने में भूमिका की जांच कराने की मांग की है। साथ ही यह भी सीबीआई से मांग की है कि यह भी जांच कराई जाए कि जब दवा खरीद का टेंडर झारखंड में निकला तब भारत सरकार की इन दवा निर्माता कंपनियों ने क्यों नहीं भाग लिया। बाद में सस्ता दर पर दवा खरीद रोकवा कर अपनी दवायें महंगे दर पर क्यों बेची और झारखंड सरकार के खजाना को चपत लगाकर नुकसान पहुंचाया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT