logo

सरकार आपके द्वार : तीसरे चरण में 56 लाख आवेदन के साथ टूटा रिकॉर्ड, सर्वाधिक 29 लाख लोगों ने मांगा आबुआ आवास

cm_sarkar_apke_dwar1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड सरकार (Jharkhand Government) की सबसे लोकप्रिय योजना सरकार आपके द्वार (Government At Your Doorstep) कार्यक्रम के तीसरे चरण में आवेदनों की सारी रिकॉर्ड टूट चुकी है। रविवार रात तक तीसरे चरण में सरकार के पास कुल 56 लाख आवेदन पहुंचे है। जिनमें सबसे अधिक 29 लाख आवेदन अबुआ आवास (Abua Housing) को लेकर है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने राज्य स्थापना दिवस (Jharkhand Foundation Day) यानि कि 15 नवंबर 2023 से राज्य के विभिन्न जिलों के प्रखंडों में शिविर लगाना शुरू किया था। जो 29 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगा। 


मांग को देखते हुए आवासों की संख्या बढ़ेगी
तीसरे चरण में सर्वाधिक आवेदन तीन कमरों वाले अबुआ आवास को लेकर आया है। 29 लाख आवेदन केवल अबुआ आवास को लेकर है। जानकारी हो कि हेमंत सरकार ने करीब 17 हजार करोड़ की लागत से आठ लाख आवास के लिए यह योजना शुरू की थी, लेकिन मुख्यमंत्री ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ऐलान किया है कि वह योजना के तहत मांग को देखते हुए आवासों की संख्या बढ़ाएंगे।

पहले चरण में सबसे ज्यादा आवेदन सर्वजन पेंशन के लिए
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का यह तीसरा चरण है। इस चरण में सरकार को सबसे अधिक 56 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। पहले के दो चरण की बात करें तो कोरोनाकाल के बाद सरकार आपके द्वार का पहला चरण 2021 में 15 नवंबर से 28 दिसंबर तक आयोजित हुआ था। इस दौरान करीब 35 लाख आवेदन प्राप्त हुए और 94.76 प्रतिशत आवेदनों का निष्पादन किया गया। तब सबसे अधिक आवेदन सर्वजन पेंशन के लिए आए। 

दूसरे चरण में सबसे अधिक आवेदन सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए
साल 2022 में दूसरा चरण दो बार में पूरा किया गया, 12 अक्तूबर से 22 अक्तूबर और फिर एक नवंबर से 14 नवंबर के बीच शिविर लगा कर आवेदन लिए गए। इस दौरान 55 लाख से अधिक आवेदन आए और 97.39 फीसदी का निष्पादन कर दिया गया। इस दौरान सबसे अधिक आवेदन सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के लिए आए।