logo

Covid Update : रांची DC बोले- लापरवाही पड़ेगी भारी, मास्क लगाएं लोग वरना पैदा होगा गंभीर संकट

a225.jpg

डेस्क: 

रांची उपायुक्त छवि रंजन (Ranchi DC Chhavi Ranjan) ने कोरोना महामारी के प्रति लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही को लेकर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को कोविड संक्रमित एक मरीज की मृत्यु भी हुई है।

उपायुक्त ने कहा कि सामान्य परिस्थितियों में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाना इस बात की तस्दीक करता है कि हमलोग गंभीर संकट की ओर बढ़ रहे हैं। उपायुक्त छवि रंजन ने लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार (covid compliant behavior) का पालन करने की अपील की। 

शहरवासियों से मास्क पहनने की अपील
उपायुक्त छवि रंजन ने रांची-वासियों से अनिवार्य रूप से मास्क (mask) पहनने की अपील की। उन्होंने कहा कि ये देखना काफी दुखद है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। बार-बार समझाने और चेतावनी जारी किए जाने के बाद भी लोग मास्क नहीं पहनते हैं। अनावश्यक रूप से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाते हैं। सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) का पालन नहीं किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि हमारे द्वारा बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही भविष्य में गंभीर स्वास्थ्य संकट खड़ा कर सकती है। 

भीड़भाड़ वाले स्थानों में सोशल डिस्टेंसिंग
रांची डीसी छवि रंजन ने लोगों से अपील की है कि वे अनिवार्य रूप से मास्क पहनें। यदि बहुत जरूरी ना हो तो घरों से बाहर ना निकलें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर दो गज की दूरी (सामाजिक दूरी) का पालन करें। खानपान को लेकर जरूरी सावधानियां बरतें। उपायुक्त ने कहा कि लोग टीका (vaccination) जरूर लगवायें। उन्होंने खासतौर पर अभिभावकों से अपील की है कि जिन्होंने अपने 12 से 14 साल तक के बच्चों को टीका नहीं लगवाया है, तुरंत नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर इसे लगवाएं। उन्होंने कहा कि संपूर्ण टीकाकरण कोविड से सुरक्षा प्रदान करेगा। 

कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज बढ़ोत्तरी
गौरतलब है कि बीते कुछ समय से झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। राज्य में एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 300 के पार पहुंच गई है। केवल राजधानी रांची में ही 119 एक्टिव केस हैं। सोमवार को रांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में कोविड-19 टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसमें कोविड जांच का दायरा बढ़ाने का निर्देश दिया गया।