logo

स्मार्ट सिटी : स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में रांची चौथे नंबर पर, राज्यों की श्रेणी में झारखंड अब भी नंबर वन पर बरकरार 

WhatsApp_Image_2022-02-02_at_10_44_53_AM.jpeg

रांचीः
भारत सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी स्मार्ट सिटी रीयल टाइम रैंकिंग में रांची इस बार अच्छे पोजिशन पर है। जहां पिछले बार 100 शहरों में रांची 11वे स्थान पर थी वहीं इस बार चौथे नंबर पर है। अच्छी बात यह भी है कि स्मार्ट सिटी के विकास के पैमाने पर राज्यों की श्रेणी में जारी रैंकिंग में झारखंड नंबर वन पर बरकरार है। केंद्र सरकार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के कार्यों की प्रगति को GMIS पोर्टल पर अपडेट की जाती है। उसी के आधार पर शहरों और राज्यों की रैंकिंग जारी की जाती है। बता दें कि रांची ने देश के बड़े शहरों अहमदाबाद, सूरत, वाराणसी, भुवनेश्वर और विशाखापत्तनम को पछाड़ते हुए चौथे स्थान पर अपनी जगह बनायी है। 

टॉप टेन सिटी
देश के टॉप टेन स्मार्ट सिटी में पहले स्थान पर भोपाल, दूसरे स्थान पर इंदौर, तीसरे स्थान उदयपुर, चौथे स्थान पर रांची, पांचवे स्थान पर सूरत, छठे स्थान पर वाराणसी, सातवें स्थान पर भुवनेश्वर, आठवें पर आगरा, नौवें स्थान पर अहमदाबाद और दसवें स्थान पर विशाखापत्तनम है। सरकार की नयी रैंकिंग पद्दति के अनुसार, स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के पूर्ण होने, परियोजना पर हुए खर्च, खर्च राशि की उपयोगिता प्रमाणपत्र जारी करने, नयी परियोजनाओं के लिए कार्यादेश जारी होने, निर्माणाधीन परियोजनाओं की भौतिक प्रगति पर अंक का प्रावधान किया गया है। इन्हीं अंकों के आधार पर सभी शहरों का कुल प्राप्तांक निश्चित किया जाता और रैंकिंग तय होती है।

सीएम का मिल रहा है मार्गदर्शन
 रांची स्मार्ट सिटी की लगातार बेहतर हो रही रैंकिंग के पीछे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का समय-समय पर मिल रहा जरूरी मार्गदर्शन और विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे की तत्परता भी बड़ी वजह है।  पहले ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन नें स्मार्ट सिटी की समीक्षा के दौरान हो रहे विकास कार्यों पर संतोष जताया था और कहा था कि इस शहर का विकास जनाकांक्षाओं के अनुरुप होना चाहिए और इसी दिशा में लगातार स्मार्ट सिटी रांची की टीम कार्य कर रही है.