logo

Ranchi : राज्यसभा उम्मीदवार के चयन में रघुवर की पसंद को मिली तरजीह

A19.jpg

रांची: 

राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है। कहा जा रहा है कि आदित्य साहू के नाम का प्रस्ताव पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने ही दिया था। गौरतलब है कि आदित्य साहू को पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास का बहुत करीबी माना जाता है। कहा जाता है कि आदित्य साहू को इसी का ईनाम मिला। यही नहीं, बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने भी आदित्य साहू के नाम का समर्थन किया। 


रविवार को हुआ आदित्य साहू के नाम का ऐलान
दरअसल, राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों का ऐलान करते समय बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने झारखंड को होल्ड पर रखा था। जब झारखंड बीजेपी के नेताओं से राज्यसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों के नाम मांगे तो रघुवर दास ने आदित्य साहू का नाम सुझाया। संगठन में पद की बजाय फील्ड पर समर्पण भाव से काम करने की आदित्य साहू की आदत ने भी उनकी उम्मीदवारी पर सकारात्मक प्रभाव डाला।

बाबूलाल मरांडी और दीपक प्रकाश सहित अन्य बीजेपी नेताओं ने भी आदित्य साहू के नाम पर सहमति जताई। गौरतलब है कि झारखंड में मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में राज्यसभा की 2 सीटें खाली हो रही है जिनपर 10 जून को मतदान होना है। 

नाम तय करने में रघुवर दास की अहम भूमिका
गौरतलब है कि रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने झारखंड से राज्यसभा प्रत्याशी के तौर पर आदित्य साहू के नाम पर मुहर लगाई। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह के हस्ताक्षर से जारी लिस्ट में आदित्य साहू का नाम सामने आया। पार्टी के तमाम बड़े नेताओं ने राज्यसभा उम्मीदवारी को लेकर आदित्य साहू को बधाई दी। 

चुनाव आयोग ने जारी की चुनाव की अधिसूचना
चुनाव आयोग ने 10 राज्यों की 57 सीटों पर राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी की है। प्रत्याशियों के नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है। 1 जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी वहीं 3 जून नामांकन वापसी की आखिरी तारीख है। 10 जून को सभी राज्यसभा सीटों पर वोटिंग होगी और उसी दिन मतगणना भी कर ली जाएगी। झारखंड की 2 सीटों पर चुनाव होगा।