logo

निजीकरण का मतलब है OBC, दलित औऱ आदिवासी को बेरोजगार बनाना – राहुल गांधी 

RAHUL_G.jpeg

रांची 

शहीद मैदान में जनसैलाब को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, निजीकरण का मतलब है OBC, दलित औऱ आदिवासी को बेरोजगार बनाना। राहुल ने बताया कि कांग्रेस ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में न्याय शब्द जोड़ा है। क्योंकि आज श्रमिकों के खिलाफ अन्याय हो रहा है। पूरे देश में निजीकरण किया जा रहा है। मोदी सरकार पब्लिक सेक्टर का धीरे-धीरे गला घोंट रही है। निजीकरण का मतलब ओबीसी, दलित, आदिवासी और गरीब सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को बेरोजगार बनाना है। मोदी सरकार एचईसी समेत सभी पब्लिक सेक्टर को खत्म कर अडानी का नेम प्लेट लगाना चाहती है। लेकिन कांग्रेस ये कभी नहीं होने देगी।

चुनाव के समय मोदी ओबीसी बन जाते हैं


जातिगत जनगणना का मुद्दा प्रमुखता से उठाते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि ओबीसी, दलितों, आदिवासियों को हक और सामाजिक न्या य देने का समय आया तो मोदी ने देश में अमीर-गरीब के अलावा कोई जाति होने से ही इनकार कर दिया। लेकिन जब वोट लेने का समय आता है तो मोदी जी कहते रहे हैं कि वे तो ओबीसी हैं। उन्होंने कहा कि अडानी की कंपनी के मैनेजमेंट की लिस्ट में एक भी आदिवासी, दलित, पिछड़ा, गरीब सामान्य वर्ग का व्यक्ति नहीं मिलेगा। जबकि अडानी को देश की पूरी पूंजी सौंपी जा रही है। कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वालों की लिस्ट में दलित, आदिवासी और पिछड़े वर्ग के लोग मिलेंगे। लेकिन किसी बड़े कार्यालय में नहीं मिलेंगे। इसलिए हमारा पहला कदम जातिगत जनगणना कराना है।

आरक्षण पर क्या बोले 
राहुल गांधी ने कहा कि आज 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण नहीं मिल सकता, कांग्रेस और इंडिया की सरकार बनने पर आरक्षण पर इस सीमा को हटाया जाएगा। दलित, आदिवासी वर्ग के आरक्षण में कोई कमी नहीं आएगी, जो पिछड़ों का हक बनता है, वो उनको मिलेगा। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने जीएसटी और नोटबंदी लागू कर छोटे व्यापारियों को खत्म कर दिया। इसलिए देश में भयंकर बेरोजगारी है। प्रधानमंत्री मोदी और उनके मंत्रियों को देश में सामाजिक और आर्थिक अन्याय नहीं दिख रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि जनता की आवाज है कि सरना कोड देना होगा, इसलिए हम सरना कोड लागू करवाकर रहेंगे। जनसभा को प्रभारी गुलाम मोहम्मद मीर अध्यक्ष राजेश ठाकुर आलमगीर आलम इत्यादि ने भी संबोधित किया। 

मौके पर ये लोग थे मौजूद 
जनसभा में पार्टी महासचिव जयराम रमेश, झारखंड के प्रभारी महासचिव गुलाम मीर, प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, के राजू, सुबोधकांत सहाय, सांसद गीता कोड़ा, बंधु तिर्की , कन्हैया कुमार मीनाक्षी नटराजन, राजेश लिलोठिया, कैप्टन अजय यादव, रामेश्वर उरांव, बन्ना गुप्ता बादल पत्र लेख, प्रदीप यादव, दीपिका पांडे, अंबा प्रसाद, पूर्णिमा नीरज सिंह, शिल्पी नेहा तिर्की, सोनाराम सिंकू, इरफान अंसारी, राजेश कच्छप, नमन विक्सल कोंगाडी, प्रदीप बालमुचू सुखदेव भगत फुरकान अंसारी, स्टीफन मरांडी, महुआ मांझी, मिथिलेश ठाकुर, सत्यानंद भोक्ता, सीपीआई विधायक जनार्दन प्रसाद, विधायक विनोद सिंह, पूर्व सांसद भुवनेश्वर मेहता आदि मौजूद रहे।