logo

सियासत : देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन से पहले राजनीतिक दलों का पोस्टर वॉर, क्रेडिट लेने की लगी होड़

a55.jpg

डेस्क: 

गाछे कठर होंठे तेल। कहावत पुरानी है लेकिन देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) को लेकर जारी गहमागहमी के बीच झाऱखंड की सियासत में सटीक बैठ रही है। राजनीति में काम भले ही कोई ना करे लेकिन क्रेडिट लेने की होड़ कमाल की होती है। देवघऱ में यही हो रहा है। उद्घाटन से पहले ही देवघर एयरपोर्ट के निर्माण का क्रेडिट लेने की होड़ लगी है। इसकी तस्दीक शहर में लगे पोस्टर करते हैं। वैसे भी सियासत में काम से ज्यादा पोस्टर मायने रखता है। काम चाहे कौड़ी भर का ना हुआ हो लेकिन करोड़ों के पोस्टर इसका ढिंढोरा पीटने के लिए बनते हैं, और ये तो फिर भी एयरपोर्ट का मामला है। 

बीजेपी ने होर्डिंग से पाट दिया पूरा शहर
वैसे बात जब क्रेडिट लेने की आती है तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) ना केवल भाषणबाजी बल्कि पोस्टरबाजी में भी सबसे आगे है। ये नजारा देख लीजिए। देवघर (Deoghar) की सभी मुख्य सड़कों पर बड़ी-बड़ी होर्डिंग लगी है। यहां, ऐसा क्या है जिसके लिए बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को क्रेडिट ना दिया हो। ये देखिये। वैसे बात जब  क्रेडिट की आती है तो अमेरिका की एक मैगजीन द्वारा अपने कवर पेज पर पीएम मोदी के डिवाइडर इन चीफ लिखने को यहां मासूम कार्यकर्ताओं ने उपलब्धि समझ लिया।

पोस्टर छाप दिया। लिखा। आपको डिवाइडर इन चीफ का खिताब मिलने पर बहुत बधाई मोदीजी। शुक्र है कि यहां कुछ ऐसा नहीं किया। इस होर्डिंग को देखिये।

लिखा है देवघर एय़रपोर्ट के लिए धन्यवाद मोदीजी। पीएम मोदी की बड़ी सी तस्वीर के साथ एयरपोर्ट की फोटो लगी है। फोटो आजकल की सियासत में बहुत जरूरी है।

बीजेपी ने अलग-अलग योजनाओं की क्रेडिट ली
दूसरा पोस्टर भी देख डालिए। पीएम मोदी की तस्वीर के साथ लिखा है। मधुपुर में पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए धन्यवाद मोदीजी। लीजिए। एक और पोस्टर देखिये। ये कई जगह लगा है। इसमें पीएम मोदी के साथ अस्पताल की शानदार तस्वीर लगी है। इसमें लिखा है।

देवघर में एम्स के लिए धन्यवाद मोदीजी। पोस्टरबाजी यहीं खत्म नहीं हुई। ये लीजिए। इसमें लिखा है। अडाणी पावर प्लांट के लिए धन्यवाद मोदीजी। और इस पोस्टर में लिखा है। हर घऱ नल जल योजना के लिए धन्यवाद मोजीदी। वैसे, हर घर नल जल योजना की हकीकत आपको झारखंड के दर्जनों गांवों में दिख जायेगी। लोग, नदी, तालाब, चुआड़ी और डोभा का पानी पी रहे हैं। लोग पानी के लिए कई किलोमीटर पैदल चल रहे हैं। दुर्घटना हो रही है। चापाकल और जलमीनार वर्षों से खराब पड़े हैं। खैर, इसकी बात कभी डिटेल में इत्मिनान से करेंगे। 


वैसे, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने भी बड़ी-बड़ी होर्डिंग लगवाई हैं लेकिन किसी में भी क्रेडिट लेने जैसा कुछ नहीं दिखा। हां, झारखंड मुक्ति मोर्चा ने होर्डिंग जरूर उन्हीं जगहों पर लगाई है जहां बीजेपी का होर्डिंग है। एक में क्रेडिट है और दूसरे में अभिनंदन। 

किसी भी परियोजना में केंद्र और राज्य का बराबर हिस्सा
गौरतलब है कि जब भी किसी राज्य में कोई परियोजना शुरू की जाती है तो इसमें लागत का कुछ हिस्सा केंद्र और कुछ हिस्सा राज्यों का होता है। हां बात दीगर है कि राज्यों का हिस्सा थोड़ा कम होता है लेकिन भागीदारी तो होती है। देवघर की मुख्य सड़कों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भी पोस्टर लगवाया है।

बड़ी-बड़ी होर्डिंग लगी है जिसमें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर बनी है। इसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री का देवघर की धरती पर हार्दिक अभिनंदन है। हालांकि, इन पोस्टर्स में कहीं भी देवघर एयरपोर्ट को क्रेडिट लेने जैसी बात नहीं दिखती।

झारखंड मुक्ति मोर्चा की होर्डिंग में जहां प्रधानमंत्री की तस्वीर दिखती है वहीं बीजेपी के पोस्टरों में ऐसा कहीं नहीं दिखता। यहां सारा का सारा क्रेडिट प्रधानमंत्री को दिया गया है। हैरानी हो रही है कि इनमें मानसून का क्रेडिट पीएम मोदी को क्यों नहीं दिया गया। 

कहीं क्रेडिट लेने की होड़ विवाद में तब्दील ना हो जाये
जैसा कि शुरुआत में कहा था। कहावत है। गाछे कठर होंठे तेल। इसका मतलब होता है कि कटहल अभी पेड़ पर है और लोग होंठो में तेल लगाये इंतजार में हैं। वही देवघर एयरपोर्ट को लेकर भी दिख रहा है। अब देखना होगा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा या कांग्रेस की तरफ से क्या प्रतिक्रिया आती है। देवघर एयरपोर्ट का क्रेडिट किसके खाते में जाता है। वैसे, झारखंड सरकार पहले भी इसे प्रचारित करती रही है वहीं कांग्रेस पार्टी की तरफ से कहा गया कि एयरपोर्ट की अनुशंसा तो यूपीए शासनकाल में हुई है।

मनमोहन सरकार में देशभर में जो 24 एम्स निर्माण का प्रस्ताव पास हुआ था, देवघर वाला एम्स उनमें से एक है। बीजेपी फिलहाल इसे अपना बताकर प्रचारित कर रही है।

वैसे, क्रेडिट-क्रेडिट के चक्कर में गोड्डा रेलवे स्टेशन के उद्घाटन के मौके पर एक माननीय विधायक दूसरे माननीय सांसद से डब्लू-डब्लू एफ लड़ चुके हैं। इसका वीडियो लोगों ने खूब मजा ले लेकर देखा। 12 जुलाई को एयरपोर्ट का उद्घाटन होना है। देखिये क्या होता है।