logo

आज से कन्याकुमारी में पीएम मोदी का 45 घंटे का ध्यान, समंदर के तट पर लोगों की एंट्री बैन

GIFT7.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। उससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन की यात्रा के तहत कन्याकुमारी जा रहे हैं। कार्यक्रम के अनुसार, पहले पीएम मोदी पंजाब के होशियारपुर में एक रैली करेंगे फिर कन्याकुमारी के लिए रवाना हो जाएंगे। वहां मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचकर मेडिटेशन करेंगे।

 
पहले चुनावी रैली फिर कन्याकुमारी के लिए भरेंगे उड़ान
पीएम मोदी तय कार्यक्रम के अनुसार, आज पहले पंजाब के होशियारपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद शाम 5 बजे के बाद वह कन्याकुमारी के लिए रवाना हो जाएंगे। कन्याकुमारी पहुंचकर पहले वह मां भगवती अम्मान मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाएंगे जहां उन्हें दो दिन तक मेडिटेशन करना है।

45 घंटे का होगा प्रवास, टाइट है सुरक्षा
पीएम मोदी विवेकानंद रॉक गार्डेन में करीब 45 घंटे रहेंगे जहां उन्हें मेडिटेशन भी करना है। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गुरुवार से शनिवार तक समुद्र तट पर्यटकों के लिए बंद रखा जाएगा। निजी नौकाएं भी इस दौरान नहीं चलेंगी। दो हजार पुलिसकर्मियों और सुरक्षा एजेंसियों का दल हर छोटी से छोटी चीज पर नजर रखेगा। मोदी 1 जून यानी वोटिंग के दिन वापस दिल्ली आएंगे, लेकिन उससे पहले पीएम तमिल कवि तिरुवल्लुवर की प्रतिमा भी देखने जाएंगे। इसकी ऊंचाई 133 फीट है।

विवेकानंद रॉक क्यों?

पीएम मोदी के ध्यान के लिए इस स्थान को इसलिए चुना गया है क्योंकि माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद को यहीं दिव्य दर्शन प्राप्त हुए थे। बीजेपी नेताओं के अनुसार, पीएम मोदी ने ध्यान के लिए जिस चट्टान को चुना, उसका विवेकानंद के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ा और यह भिक्षु के जीवन में गौतम बुद्ध के लिए सारनाथ के समान ही महत्व रखता है। यहीं पर विवेकानंद देश भर में घूमने के बाद पहुंचे थे और तीन दिनों तक ध्यान करने के बाद उन्होंने विकसित भारत का सपना देखा था।

Tags - PM Modi Modi ji stay in Kanyakumari PM in Kanyakumari PM meditation 7th phase voting