logo

झारखंड के बिरहोर समुदाय के लोगों से बात करेंगे पीएम मोदी

PM_mann_ki_bat.jpg

द फॉलोअप डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) खूंटी में रहने वाले बिरहोर समुदाय (Birhor community) के लोगों से बात करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है 15 जनवरी को प्रधानमंत्री इनसे बात करेंगे। इस बात को लेकर बिरहोर समुदाय के लोग काफी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री से बातचीत के बाद इनके गांव की तस्वीर और बिरहोरों की तकदीर बदलेगी। पीएम उनके विकास और रोजगार के लिए काम करेंगे। बता दें कि राजधानी रांची से 70 किमी और खूंटी मुख्यालय से 60 किमी दूर बिरहोर कॉलोनी है। अड़की प्रखंड क्षेत्र के सोसोकुटी पंचायत में तेलंगाडीह गांव है यहां बिरहोर समुदाय की आबादी मात्र 64 है।


गांव तक पहुंचने के सड़क तक नहीं
झारखंड के खूंटी जिले के सीमावर्ती इलाके में आदिम जनजाति बिरहोर परिवारों की कॉलोनी है, यहां दो टोलों को मिलाकर कुल 64 बिरहोर रहते हैं। इनमें महिला, पुरुष, युवा और बच्चे शामिल हैं। गांव की स्थिति काफी खराब है। गांव में बुनियादी सुविधा भी नहीं है। टूटी फूटी कच्ची सड़क है, जो नहर के किनारे से होकर जाती है।आबादी कम होने के बावजूद गांव के युवा पढ़े लिखे तो हैं लेकिन इन्हें रोजगार नहीं मिला है। प्रधानमंत्री के पीवीजीटी महाअभियान की शुरुआत के साथ ही बिरहोर कॉलोनी तेलंगाडीह में केंद्र प्रायोजित बुनियादी योजनाओं का लाभ दिलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।


प्रधानमंत्री से इन्हें काफी उम्मीद 
तेलंगाडीह के आदिम जनजाति के लोग पीएम से बात करने के लिए काफी उत्साहित है। इन्हें उम्मीद है कि 15 जनवरी को जब पीएम बिरहोरों से संवाद करेंगे तो शायद उनकी मांगें भी पूर्ण होंगी। स्थानीय लीगों ने कहा कि हमें बहुत खुशी है कि पीएम हमारे जैसे पिछड़े इलाके के लोगों से बातचीत करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री आदिम जनजातियों के उत्थान और कल्याण के लिए कार्य करेंगे और बुनियादी सुविधाओं के साथ शिक्षा और रोजगार की दिशा में भी नए कदम उठाएंगे। गांव को बेहतर सड़क से जोड़ने और कलवट निर्माण की उम्मीद भी ग्रामीणों ने लगाई है। उन्होंने कहा कि पहली बार देश के कोई प्रधानमंत्री आदिम जनजातियों के विकास को लेकर सीधा संवाद करेंगे। इसका वे बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\