logo

बदली है चिनियां की तस्वीर, सारी सुविधाएं होंगी उपलब्ध : मंत्री मिथिलेश ठाकुर 

MT006TH.jpg

गढ़वा
चिनियां प्रखंड वासियों को दशहरा का बहुत बड़ा तोहफा मिला है। चिनियां प्रखंड मुख्यालय में लगभग साढ़े 10 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सर्व सुविधा संपन्न सामुदायिक स्वास्य केंद्र का उद्घाटन किया गया। रविवार को गढ़वा विधायक झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने फीता काटकर, विधिवत पूजा अर्चना कर एवं नारियल फोड़कर उद्घाटन किया। मौके पर मंत्री  ठाकुर ने कहा कि अब चिनियां की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई है। आज से चार वर्ष पूर्व चिनियां आने के लिए  लोगों को सोचना पड़ता था। यहां कोई भी मूलभुत सुविधा उपलब्ध नहीं थी। अब यहां सर्वसुविधा युक्त अस्पताल का भी निर्माण हो चुका है। बहुत जल्द यहां इलाज की सारी सुविधा उपलब्ध होगी।

मंत्री ने कहा कि 2.1 एकड़ भूमि में 30 बेड के इस अस्पताल का निर्माण किया गया है। इस अस्पताल भवन में चिकित्सको का आवास, नर्स आवास, ओपीडी ब्लॉक एवं आपातकाली ब्लॉक की सुविधा चिकित्सको का 12 ओपीडी कक्ष, आयुष चिकित्सक का दो ओपीडी कक्ष, इमरजेंसी डिलीवरी एवं दुर्घटना के इलाज की सुविधा, एक्स-रे, अलट्रासाउंड, प्रयोगशाल, वैक्सीन कक्ष की सुविधा, फार्मेसी की सुविधा, मेजर एवं माइनर सभी प्रकार के ऑपरेशन कक्ष की सुविधा, ओटी, अस्पताल चिकित्सा गैस पाइपलाइन प्रणाली से सुज्जजित है जो महामारी के दौरान काफी सहायक होगा। इस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित की गई है। प्रतीक्षा और प्रांगण की सुविधाएं, मेडिकल गैस स्पोर्ट सिस्टम के साथ 12 बेड का पुरूष और महिला वार्ड, महिला पुरूष के लिए अलग-अलग वार्ड, पोस्टमार्टम एवं मुर्दा घर, विकलांगो के लिए रैंप एवं शौचालय, रसोई की सुविधा, अग्नि सुरक्षा एवं प्रत्येक तल महिला व पुरूष का शौचालय आदि सुविधाएं उपलब्ध है।

मंत्री ने कहा कि यदि कोई भी जनप्रतिनिधि इमानदारी से अपनी जिम्मेदारी निभाये तो क्षेत्र को विकसित होने से कोई रोक नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि पथ निर्माण विभाग से यहां 206 करोड़ रूपये की लागत से 99 किमी सड़क का निर्माण किया गया है। साथ ही अन्य सारी सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। मंत्री ने कहा कि पहले यहां डबल इंजन की सरकार थी लेकिन वो भी झूठ सच बोलने  में रह गई। मौके पर मुख्य रूप से सीएस डॉ अशोक कुमार, संवेदक अनिल सिंह सहित कई चिकित्सा कर्मी व पदाधिकारी उपस्थित थे।
 

Tags - picture China Minister Mithilesh Thakur Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand latest