logo

झारखंड के पहले चरण की 43 सीटों पर आज से नामांकन, पार्टियां सीट बंटवारे के मंथन में जुटी

चुनाव_निर्वा.jpg

द फॉलोअफ डेस्क 
झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर राजनीतिक दलों में सरगर्मी तेज हो गई है। 18 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। पहले चरण में राज्य के 43 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है, जिसके लिए प्रत्याशियों के नामांकन 25 अक्तूबर तक किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्तूबर को होगी और 30 अक्तूबर नाम वापसी की अंतिम तिथि होगी। इस चरण का मतदान 13 नवंबर को निर्धारित है।

चुनाव की इस प्रक्रिया के बीच इंडिया गठबंधन और एनडीए दोनों दल अपने-अपने सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे के मंथन में जुटे हैं। हालांकि भाजपा की प्रत्याशी सूची का अब भी इंतजार है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन गई थी, लेकिन औपचारिक घोषणा अब तक नहीं हो सकी है। वहीं, इंडिया गठबंधन के अंतर्गत कांग्रेस, झामुमो और राजद के बीच सीट बंटवारे को लेकर मंथन जारी है। कांग्रेस के ऑब्जर्वर तारिक अनवर, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोडनकर और प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर रांची पहुंच चुके हैं। 

कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आज होने वाली है, जिसमें उम्मीदवारों के नाम तय कर केंद्रीय नेतृत्व को भेजे जाएंगे। इन नामों पर अंतिम निर्णय 19-20 अक्तूबर को दिल्ली में होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में लिया जाएगा। साथ ही राजद ने झारखंड की 22 सीटों पर चुनाव लड़ने का दावा ठोका है। राजद के प्रदेश संसदीय बोर्ड ने सर्वसम्मति से सीटों का चयन और प्रत्याशियों के नाम राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के हाथों तय करने का निर्णय लिया है।
इस बीच भाजपा और एनडीए खेमे में भी हलचल है। लोजपा (आर) के प्रमुख चिराग पासवान और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हुई है। लोजपा (आर) ने भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है। 

Tags - State  Election Committee Assembly Elections Elections Jharkhand News Election News Assembly Election Breaking News Assembly Election Breaking Election News Live Jharkhand Elections Jharkhand Elections live Jharkhand Election News Jharkhand E