logo

स्कूलों में लापरवाही : 14 शिक्षकों का वेतन रुका, 4 स्कूलों को शो कॉज; की ये गलतियां 

school09.jpeg

रांची 

राज्य शिक्षा परियोजना के तहत राज्य स्तरीय अनुश्रवण दल ने आज दूसरे दिन भी राज्य के विभिन्न जिलों के सरकारी स्कूलों का औचक निरिक्षण किया। राज्य शिक्षा परियोजना के निर्देशों की अवहेलना करने के मामले में कई शिक्षकों और स्कूलों के एचएम को शोकॉज जारी किया गया है। मिली खबर के मुताबिक 14 शिक्षकों का वेतन रोका गया औऱ 4 स्कूलों को शो कॉज नोटिस जारी किया गया। जिलेवार समीक्षा के दौरान पदाधिकारियों ने शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और वार्डन को फटकार लगाते हुए 15 दिन के अंदर स्कूलों की स्थिति में सुधार लाने का निर्देश दिया। बता दें कि राज्यस्तरीय अनुश्रवण दल के अभियान की मॉनिटरिंग करते हुए राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने लापरवाही बरत रहे स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की अनुशंसा करने का निर्देश दिया है। 

4 स्कूलों के विरुद्ध शो कॉज जारी 

जिलावार अनुश्रवण कर रहे पदाधिकारियों ने 3 स्कूलों के एचएम के विरुद्ध कदाचार और अनुशासनहीनता के मामले में कार्रवाई की अनुशंसा राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक को भेज दी है। जिन स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई की अनुशंसा भेजी गयी है, उनमे जिला स्कूल (दुमका), आरके माध्यमिक स्कूल (नाला), राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय, भंडरिया (गढ़वा), प्लस टू हाई स्कूल (गिरिडीह) शामिल है। चारों स्कूलों के एचएम के विरुद्ध शो कॉज जारी कर दिया गया है। 

14 शिक्षकों का रुका वेतन

वहीं, कार्य में लापरवाही बरतने और निर्देशों की अवहेलना करने के मामले में राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय, भंडरिया (गढ़वा) के 14 शिक्षकों के वेतन को अगले आदेश तक रोकने का आदेश दिया गया है। इस स्कूल के एचएम के विरुद्ध भी कार्रवाई की गयी है। निरिक्षण के दौरान स्कूल में मौजूद सभी शिक्षक कक्षा संचालन के बजाय प्रभारी प्रधानाध्यापक के कक्ष में गप मारते देखे गए। कक्षा 12 में उपस्थित केवल 8 छात्रों को एक शिक्षिका द्वारा पढ़ाया जा रहा था। राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा सभी 14 शिक्षकों एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक के वेतन को अगले आदेश तक रोकने का आदेश जारी किया गया है। इन शिक्षकों के विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्रवाई भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - show causesalaryteacherschool