logo

झारखंड के हजारीबाग से भी लीक हुआ था NEET का पर्चा, 6 शातिर धराए; जांच जारी

neet_paper_leak.jpg

द फॉलोअप डेस्क
नीट यूजी 2024 मामले में बिहार EOU ने अहम खुलासा किया है। ईओयू  की टीम ने खुलासा किया है कि झारखंड के हजारीबाग से भी नीट का पेपर लीक हुआ था। ईओयू के अनुसार, पटना से बरामद अधजला प्रश्नपत्र हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से बरामद किया है। ईओयू ने बताया कि प्रश्न पत्र की पैकिंग और संबंधित पैकिंग ट्रंक में इन सभी के साथ छेड़छाड़ होना पाया गया है। इओयू ने आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि सभी सबूतों को जब्त कर लिया गया है। वहीं इस मामले में देवघर से गिरफ्तार 6 शातिरों से पूछताछ जारी है। 


फॉरेंसिंक जांच के लिए भेजा गया प्रश्नपत्र
ईओयू के मुताबिक प्रश्नपत्र की सत्यता परखने के लिए इसे फॉरेंसिंक जांच के लिए भेजा गया है। शुरुआती जांच में प्रश्नपत्र की पैकिंग लिफाफा एवं संबंधित पैकिंग में प्रयुक्त स्टील के ट्रंक में छेड़छाड़ करने के प्रमाण मिले हैं। इन सभी सामान को भी जब्त कर पड़ताल चल रही है। मामले में ईओयू को एनटीए से 15 संदिग्ध अभ्यर्थियों के रोल कोड का ब्योरा मिला था। इसमें अब तक चार अभ्यर्थियों से पूछताछ की जा चुकी है।

स्टील के दो बक्से जब्त
ईओयू ने हजारीबाग से स्टील के दो बक्से जब्त किए हैं। इनसे हजारीबाग में नीट के प्रश्नपत्र भेजे गए थे। जब्त किए गए दोनों बक्सों की कुंडी अलग-अलग थी। नीट यूजी के लिए हजारीबाग के पांच केंद्रो के लिए एनटीए की ओर से नौ बड़े बक्से में पेपर भेजे गए थे। टीम ने दो बक्सों की कुंडी अलग पाई। दरअसल हजारीबाग में शुक्रवार को ईओयू की टीम ने नीट में गड़बड़ी की आशंका के तहत छानबीन की थी। इस दौरान परीक्षा कार्य के लिए वैसी सामग्री जैसे कार्टून, पेपर प्लास्टिक आदि रखे गए हैं, उसकी जांच की। इस दौरान टीम ने दो बक्सों की कुंडी अलग-अलग पायी।

Tags - NEETNEET exam 2024NEET paper leak