logo

सिमडेगा : जनजातीय भाषा शिक्षक की नियुक्ति के लिए DEO से मिले नमन बिक्सल कोंगाड़ी, कही ये बात

a508.jpeg

अमन मिश्रा, सिमडेगा:


कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोनगाड़ी ने जिला शिक्षा कार्यालय जाकर सिमडेगा जिला में जनजाति और मूलवासी भाषा में होने वाली शिक्षक बहाली के बारे में बात की। विधायक का स्पष्ट कहना है कि झारखंड सरकार आदिवासी और मूलवासी के समग्र विकास के लिए कटिबद्ध है और उनकी भाषा, संस्कृति, परंपरा के विकास की दिशा में हरसम्भव प्रयास कर रही है ताकि, झारखंड के हर जिले में स्थानीय जनजातीय समाज की भाषा के विकास और विद्यार्थियों को उनकी भाषा की जानकारी हो। आने वाले समय में विद्यार्थी अपनी भाषा के क्षेत्र में आगे बढ़ें। इसके लिए सभी विद्यालयों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई हो। नमन बिक्लल कोंगाड़ी ने कहा कि सरकार की इस नीति से आदिसावी-मूलवासी को रोजगार के नये अवसर मिल सकेंगे। 

सिमडेगा जिला से स्कूलों को लेकर आई रिपोर्ट
नमन बिक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि स्थानीय-जनजातीय भाषा आधारित रोजगार नीति इसीलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे स्थानीय आबादी को ज्यादा से ज्यादा मौका मिलेगा। इस रोजगार को कोई भी बाहर वाला छीन नहीं पायेगा। जिला शिक्षा अधीक्षतक के विभाग से विधायक को जानकारी दी गई कि पूरे सिमडेगा जिला में कक्षा 1 -5 तक के 151 विद्यालय, कक्षा 1-8 तक 285 विद्यालय, उत्क्रमित कक्षा 1-5 तक 313 विद्यालय, अल्पसंख्यक प्राथमिक 1-5 तक 152 विद्यालय, अल्पसंख्यक मध्य 55, बुनियादी 5, सामान्य सहायता प्राप्त 1-5 तक 2 और सामान्य सहायता प्राप्त 1-8  तक 1 विद्यालय है। हालांकि, इनमें मात्र 75 विद्यालय में ही जनजातीय भाषा में बहाली के लिए जिला की तरफ से सरकार को रिपोर्ट भेजा गया है। खड़िया शिक्षक के लिए 1, मुण्डारी के लिए 16, नागपुरी के लिए 58 तथा उरांव जाति के लिए 0 दिखाया गया है।

विधायक ने रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया है
नमन बिक्सल कोगांड़ी ने उक्त रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया और आदिवासी-जनजाति कल्याण मंत्री दीपक बिरुआ को फोन कर इस मामले में त्वरित एक्शन लेने की अपील की। विधायक ने कहा कि सरकार की नीति स्पष्ट है कि स्कूलों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई हो। टीचर की नियुक्ति हो। इसमें अड़चन लगाने का प्रयास करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी यह मंशा रखते हैं कि जनजातीय भाषा, संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने में रुकावट डालना है तो वे बख्शे नहीं जायेंगे। नमन बिक्सल कोंगाड़ी ने कहा कि वे इस मामले में मुख्यमंत्री, मंत्री और सचिव स्तर के अधिकारियों से भी मिलेंगे। 

मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष डेविड तिर्की, बिधायक प्रतिनिधि सह अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष रावेल लकड़ा,जिला उपाध्यक्ष जॉनसन मिंज,एल डी एम प्रभारी प्रदीप केशरी, जिला उपाध्यक्ष शिशिर मिंज, प्रदेश अल्पसंख्यक सचिव जमीर अहमद उपस्थित रहे।

Tags - Jharkhand NewsSimdega NewsNaman Bixal KongariJMMtribal language development