logo

देशभर में 234 निजी FM रेडियो चैनल को मंत्रालय ने दी मंजूरी, झारखंड के इन शहरों के लिए शुरू हुआ ई-ऑक्शन

RADIO22.jpg

रांची 
निजी एफएम रेडियो के फेज तीन के तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बाद देश भर में 234 नये शहरों में 730 चैनलों को चालू करना है। ई-ऑक्शन के लिए जागरूकता के लिए आज इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मंत्रालय के अधिकारियों और झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों की एक बैठक चैंबर भवन में संपन्न हुई। चैंबर महासचिव आदित्य मल्होत्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में अधिकारियों ने पीपीटी के माध्यम से यह बताया कि मंत्रालय ने देश भर में 234 नये शहरों/कस्बों के लिए प्राइवेट एफएम रेडिया चैनल चालू करने की मंजूरी दी है। इसमें झारखण्ड के बोकारो में 3, देवघर में 3, धनबाद में 4, गिरिडीह में 3, हजारीबाग में 3 और मेदिनीनगर में 3 एफएम रेडिया चैनल चालू करने के लिए ई-ऑक्शन की जायेगी। 14 अक्टूबर से ऑक्शन की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है। आवेदन करने के लिए कंपनी अधिनियम 2013 या 1956 के तहत पंजीकृत कंपनियां ही पात्र हैं। 

 

महासचिव आदित्य मल्होत्रा ने कहा कि देश भर में 234 नये शहरों/कस्बों में निजी एफएम रेडियो की शुरूआत इन शहरों में एफएम रेडिया की अधूरी मांग को पूरा करेगी जो अभी भी निजी एफएम रेडिया प्रसारण से अछूते हैं। नये एफएम चैनल की शुरूआत से रोजगार के नये अवसर उत्पन्न होने के साथ ही स्थानीय बोली और संस्कृति को बढावा मिलेगा तथा वोकल फॉर लोकल पहल को प्रोत्साहन मिलेगा। 


सह सचिव विकास विजयवर्गीय और नवजोत अलंग ने कहा कि स्वीकृत शहर/कस्बों में से कई आकांक्षी जिले और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों में निजी एफएम रेडिया की स्थापना से इन क्षेत्रों में सरकार की पहुंच और मजबूत होगी। हमारा प्रयास होगा कि झारखण्ड के स्टेकहोल्डर्स ई-ऑक्शन की प्रक्रिया में शामिल हों। उन्होंने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि मंत्रालय की इस पहल से चैंबर द्वारा अपने सभी जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स और क्षेत्रीय उपाध्यक्ष को अवगत कराया जायेगा तथा उनके माध्यम से बोकारो, देवघर, धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग ओर मेदिनीनगर में एफएम रेडिया चैनल की शुरूआत की जायेगी।

बैठक में चैंबर महासचिव आदित्य मल्होत्रा, सह सचिव विकास विजयवर्गीय, नवजोत अलंग, कार्यकारिणी सदस्या आस्था किरण, सदस्य विजय शंकर, संजय सिंह, अनिस सिंह, किशन अग्रवाल, रमेश साहू, अभिषेक श्रीवास्तव, विकास झाझरिया, परमिंदर सिंह समेत अन्य स्टेकहोल्डर्स उपस्थित थे।


 

Tags - ministry FM radio channels country Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand latest