logo

धनबाद : अवैध कोयला खनन के दौरान माइंस का मलबा गिरा, एक महिला दबी...हालत गंभीर 

guiuji.jpg

धनबादः
धनबाद में फिर अवैध कोयला खनन के दौरान हादसा हुआ है। घटना शनिवार के सुबह की है। यहा हादसा बरोरा क्षेत्र की बंद पड़ी डेको आउट सोर्सिंग पैच के व्यू प्वाइंट के हुआ है। बताया जा रहा है कि माइंस का मलबा गिरने से एक महिला उसमें दब गई। हालांकि सूचना है कि महिला को गंभीर रूप से घायल हालत में निकाल लिया गया। ग्रामीण महिला को निकालकर सीधे डुमरा की ओर भाग गये। घटना के बाद मौके पर भगदड़ मच गई। जानकारी के मुताबिक हादसे के करीब तीन घंटे बाद तक स्थानीय पुलिस या कंपनी प्रबंधन का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था।  


हादसे के बाद भी काम जारी 
बताया जा रहा है कि लगभग एक किलोमीटर लंबी परियोजना में कई जगह अवैध उत्खनन हो रहा है। यह घटना नावागढ़ और डुमरा को जोड़नेवाली सड़क के बगल में संचालित परियोजना के व्यू प्वाइंट के नीचे घटी है। हादसे के बाद भी घटनास्थल पर कोयला निकालने का काम जारी था। मौके पर मौजूद दर्जन भर लोग बोरियों में कोयला भरकर बाइक से ले जा रहे थे। कई बार तो हादसे में कितने लोगों की जान चली जाती है लेकिन डर से घरवालें कबूल तक नहीं करते कि अवैध खनन के दौरान उनके किसी अपने की मौत हो गई है। इधर इस घटना के बाद प्रबंधन ने भी कुछ कहने से मना कर दिया है। 


अधिकारियों का मिली भगत से होता है खनन 
कोयला माफिया मजदूरों को मोटी कमाई का लालच देकर अवैध खनन कराते हैं। साइकिल और बाइक के जरिए कोयला निकालकर अन्यत्र पहुंचाया जाता है। फिर इस माफिया अलग-अलग जगहों पर सप्लाई करते हैं। यह पूरा धंधा सिस्टम में शामिल लोगों की मिली भगत से होता है। हाल ही में जिले में लगातार अवैध माइनिंग के दौरान हो रहे हादसों को NGT ने संज्ञान लिया है। इस मामले में बकायदा कमेटी बनाकर रिपोर्ट मांगी गई है।