logo

DMFT की बैठक संपन्न, लिए गये कई अहम निर्णय

DC_RAHUL2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने आज समाहरणालय स्थित सभागार में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट के शासी परिषद की अहम बैठक की। बैठक में की विधायक, सांसद के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए गये


DMFT की बैठक में निम्न निर्णय लिए
(1) डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने DMFT की शासी परिषद की बैठक में वर्ष 2023-24 में प्राथमिकता सेक्टर में शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, कौशल विकास और महिला बाल विकास की योजनाओं को शामिल करने के दिए निर्देश। 
(2) डीसी ने DMFT योजना के अंतर्गत अन्य प्राथमिकता के क्षेत्र में पथ पुलिया सिंचाई की योजना शामिल करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया।
(3) डीसी समिति निर्णय लिया गया कि रॉयल्टी की राशि से राँची जिला के खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जाये। 
(4)राहुल कुमार सिन्हा ने DMFT के तहत रांची जिला के दो खनन पट्टाधारी को नामित करने के प्रस्ताव पर संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
(5) 4-5 वर्षों में शिक्षा परियोजना में क्या-क्या कार्य हुए हैं। इसकी सूची बनाने के लिए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
(6) DMFT परियोजना के तहत जो भी स्कूल के भवन बनते हैं। वहां मूल भूत सेवाओं पर ध्यान देने का निर्देश दिया, ताकि चुनाव में क्लस्टर बनाये जाते हैं। वहां सुरक्षा कर्मी और संबंधित अधिकारियों को रुकने में समस्या ना हो। 
(7) राहुल कुमार सिन्हा ने संबंधित अधिकारियों को अधिकांश विद्यालयों के सौंदर्यीकरण प्रस्ताव हैं। उसे बेहतर रूप से करने हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। 

(8) डीसी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में किचन गार्डन बनाने का प्रस्ताव बना कर देने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण/नवनिर्माण मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के रूप में कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। जिससे सारें इक्यूपमेंट आंगनबाड़ी केंद्रों में उपलब्ध रहें।

(9) खलारी कोयलरी एवं इसके आस-पास क्षेत्र में प्रदूषण कम करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश।

(10) मैकलुस्कीगंज में डाकबंगला जो वित्तीय वर्ष 2017-18 में नवनिर्माण कराया गया था। उस नवनिर्मित भवन का उपयोग आजीविका सर्वजन के रूप में शुरू कर के इसकी उपयोगिता शुरू करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। ताकि नवनिर्मित भवन का उपयोग स्थानिय युवक- युवतियों एवं महिलाओं को कौशल विकास एवं रोजगारन्मुख प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित हो सकें।


ये सभी रहे मौजूद 
आज की बैठक में उप विकास आयुक्त सह सदस्य सचिव, जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट रांची, दिनेश कुमार यादव एवं जिला योजना पदाधिकारी, विनय कुमार एवं विधायक, कांके विधायक, खिजरी विधायक राजेश कच्छप, मांडर  विधायक शिल्पी नेहा तिर्की, तमाड़ विधायक विकास मुंडा के प्रतिनिधि हर्षवर्धन शर्मा, सांसद संजय सेठ के प्रतिनिधि मनोज कुमार साहू एवं महुआ मांझी के प्रतिनिधि अभिजीत कुमार, आदित्य प्रसाद के प्रतिनिधि कौशल कुमार, सहायक परियोजना पदाधिकारी अमर नाथ चौधरी और जिला खनन पदाधिकारी संजीव कुमार एवं DMFT PMU टीम,  अभिषेक आनंद, अनिल कुमार सिंह, सलमा सोरेन,श्रीकांत, अरविंद श्रीवास्तव शामिल हुए। उपायुक्त ने विधायकों और सांसदों प्रतिनिधियों की बात सुनी। उनके द्वारा जो भी विकास संबंधित कार्य की आवश्यकता बताई उनपर विचार विमर्श कर इसपर कार्ययोजना तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।