logo

दिल्ली : कानपुर IIT के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल का कोरोना को लेकर दावा- चौथी लहर की संभावना कम, पहले भी कर चुके हैं सटीक आकलन

corona4.jpg

दिल्लीः
एक बार फिर से कोरोना ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। दिल्ली के कई शहरों में कोरोना के लगातार नये केस सामने आ रहे है। बढ़ते मामलों को देखते हुए कई एक्सपर्टस् मान रहे हैं कि यह चौथी लहर के संकेत हैं। लेकिन कानपुर IIT के प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल के दावे से लोगों को राहत मिली है। मणीन्द्र अग्रवाल गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर भविष्यवाणी करते हैं। उन्होंने बताया कि चौथी लहर आने की संभावना कम है क्योंकि अब तक कोई नया म्यूटेंट नहीं आया है। उन्होंने बताया कि अब लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता 90% तक बन गई है लेकिन अगर लापरवाही बरती तो खतरा बढ़ सकता है। 


लापरवाही ना बरतने की अपील 
प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की वैक्सीन करंट वैरिएंट के खिलाफ पूरी तरह से एफिशिएंट है। कोई भी टीका संक्रमण को रोक नहीं सकता है, लेकिन हां इससे कोई गंभीर बीमारी नहीं होगी और किसी अन्य टीके की कोई जरूरत नहीं है। प्रो. अग्रवाल ने लोगों को मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है। बड़े पैमाने पर संक्रमण से बचाने के लिए नियमित रूप से सैनिटाइज करते रहना चाहिए।


सटीक आकलन के लिए किये गये सम्मानित 
ज्ञात हो कि प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल कोराना की दूसरी और तीसरी लहर में भी गणितीय मॉडल पेश कर चुके हैं। उन्होंने देश के कई राज्यों में कोरोना की स्थिति स्पष्ट की थी, उन्होंने कोराना का पीक टाइम और खत्म होने का सटीक आकलन दिया था। इसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है।