logo

कल्पना सोरेन और बसंत सोरेन को Y+ सुरक्षा, जेड प्लस में रहेंगे बाबूलाल 

babulal_kalpana.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन अब Y+ सुरक्षा में रहेंगी। वहीं हेमंत के छोटे भाई भी Y+ सुरक्षा में ही रहेंगे। बता दें कि इससे पहले वसंत सोरेन X प्लस सुरक्षा में थे। वही बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी को अब वाई स्कॉट की जगह जेडी श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध रहेगी। गौरतलब है कि राज्य सुरक्षा वर्गीकरण समिति ने 119 वीआईपी की सुरक्षा श्रेणियों की समीक्षा करने के बाद सुरक्षा में कुछ बदलाव किये है। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, जेएमएम अध्यक्ष शिबू सोरेन को मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स की गाइडलाइंस के अनुसार जेड प्लस सुरक्षा दी गई है। 


वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा में रहेंगे गोड्डा सांसद
कल्पना सोरेन के राजनीति में कदम रखने के बाद राज्य सरकार ने उनको सुरक्षा मुहैया कराने का फैसला किया है। उन्हें सरकार ने Y+ सुरक्षा देने का फैसला किया है। साथ ही भाई मंत्री बसंत सोरेन को एक्स श्रेणी की जगह वाई श्रेणी में रहेंगे। बता दें कि इनकी सुरक्षा में कुल आठ जवान रहेंगे। आवास में पांच सशस्त्र सुरक्षा गार्ड और तीन पीएसओ उपलब्ध रहेंगे। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे को वाई की जगह अब वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी को एक्स की जगह वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।


इन्हें पहली बार मिली सुरक्षा
गौरतलब है कि कल्पना सोरेन, मंत्री बेबी कुमारी, राज्यसभा सांसद महुआ माजी और आदित्य साहू को पहली बार सुरक्षा मुहैया कराई गई है। 3 मार्च ने कल्पना ने हेमंत सोरेन एक्स से पोस्ट कर अपने राजनीति में कदम रखने की सूचना दी थी। इसके बाद 4 मार्च में गिरिडीह में झामुमो के स्थापना दिवस पर उन्हें राजनीति में एंट्री की।