logo

पीएम मोदी के घाटशिला दौरे ने जमशेदपुर में तय कर दी समीर मोहंती की जीत, बोले सुप्रियो भट्टाचार्य

a1816.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, जमशेदपुर:

झारखंड के जमशेदपुर संसदीय सीट पर 25 मई को मतदान होगा। इंडिया ब्लॉक की ओर से यहां झारखंड मुक्ति मोर्चा के समीर मोहंती उम्मीदवार हैं। सोमवार को झामुमो के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने जमशेदपुर में पत्रकारों को संबोधित किया। सुप्रियो भट्टाचार्य ने उद्योग नीति, श्रम कानून और बीजेपी के लोकसभा चुनावों में जीत के दावों पर खूब तंज किया। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की एनडीए सरकार ने श्रम कानूनों को कमजोर बनाकर मजदूरों की हकमारी की है। हड़ताल का हक छीना है। घाटशिला में पीएम मोदी ने गुआ गोलीकांड का जिक्र किया था। जवाब में सुप्रियो भट्टाचार्य ने बीजेपी को तपकारा और बकोरिया गोलीकांड की याद दिला दी। उन्होंने कहा कि चुनाव बाद बीजेपी प्रधानमंत्री पर हार का ठीकरा फोड़ देगी। 

केंद्र सरकार ने 44 श्रम कानूनों को कमजोर किया!
सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि मैं पिछले काफी दिनों से कॉपर माइंस और उसके आसपास रहने वाले आदिवासी-मूलवासी की समस्याओं की बात कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने 44 ऐसे श्रम कानूनों को कमजोर कर दिया जिसकी बदौलत श्रमिकों को संवैधानिक कवच मिलता था। उन्होंने कहा कि श्रम कानूनों में सबसे बड़ा हथियार हड़ताल का था। परंपरा थी कि श्रमिक अपनी समस्याओं, मांगों और जरूरतों के हिसाब से अपने यूनियन के माध्यम से मैनेजमेंट को ज्ञापन देता था। मैनेजमेंट, श्रमिकों के प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए बुलाती थी। यदि मुद्दों का समाधान निकला तो ठीक वरन, यूनियन मैनेजमेंट को हड़ताल पर जाने से पहले 1 महीने की नोटिस देती थी लेकिन, सरकार ने इसे कमजोर कर दिया। अब 6 माह की अग्रिम नोटिस देनी होगी। सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि ये तो वही बात हो गई कि मुझे भूख आज लगी है और मैं 6 माह का इंतजार करूं।

उन्होंने कहा कि बिना भोजन के कोई व्यक्ति 1 माह सर्वाइव कर भी लेगा लेकिन, 6 माह बाद तो आदमी ही नहीं रहेगा तो भूख का क्या। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर में टाटा के लाखों श्रमिकों को इससे नुकसान हुआ है। 

तपकारा और बकोरियो गोलीकांड भूले पीएम!
झामुमो महासचिव ने कहा कि घाटशिला में पीएम मोदी ने गुआ गोलीकांड का जिक्र किया। गुआ का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री शायद बाबूलाल मरांडी और रघुवर दास के कार्यकाल में हुआ तपकारा और बकोरिया गोलीकांड भूल गये। बकोरिया गोलीकांड में तो पुलिस ने बच्चों को भी नहीं छोड़ा। प्रधानमंत्री इसका जिक्र क्यों नहीं करते? सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि बीजेपी ने प्रधानमंत्री को जानबूझकर घाटशिला भेजा ताकि जमशेदपुर में समीर मोहंती की जीत सुनिश्चिच हो। बीजेपी के स्थानीय नेता चालाकी सीख गये हैं। हार मिलेगी तो कहेंगे मैं जमशेदपुर गया ही नहीं था। मुझे तो नुक्कड़ सभा के लिए बुला लिया गया था। 

जमशेदपुर में कल होगी इंडिया ब्लॉक की बड़ी रैली
सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि कल जमशेदपुर की हमारी रैली में इंडिया ब्लॉक से अरविंद केजरीवाल, संजय सिंह, कल्पना मुर्मू सोरेन, मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन और अजय कुमार सहित अन्य नेता मौजूद रहेंगे। घाटशिला में पीएम का जो पंडाल था उससे तीन गुना बड़ा पंडाल बन रहा है। पंडाल पूरा भरा रहेगा। 

Tags - Supriyo BhattacharyaJMMJamshedpur Lok Sabha Chunav 2024